अमरावती

डॉ. एस. आर. रंगनाथन के जयंती अवसर पर भव्य पुस्तक प्रदर्शनी

डॉ. राजेंद्र गोडे इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च का उपक्रम

अमरावती- दि.23  डॉ. राजेंद्र गोडे इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, अमरावती, राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा दिनांक 12 अगस्त 2022 को पुस्तकालय विज्ञान के जनक डॉ. एस. आर. रंगनाथन की जयंती मनाई गई. इस पर्व पर डॉ. एस. आर. रंगनाथन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुस्तकालय क्षेत्र में उनके कार्यों पर प्रकाश डाला गया.
एक पुस्तकालय, चाहे वह सार्वजनिक हो या शैक्षणिक, एक ऐसी संस्था है जो एक समुदाय का निर्माण करती है और राष्ट्रीय मूल्यों को कायम रखती है. बचपन से हमने सुना है कि किताबें शिक्षक होती हैं या किताबें दोस्त. एक सही दोस्त या गुरु का चुनाव किसी के जीवन को एक स्पर्श की तरह सुनहरा बना देता है. सही पुस्तकों का चयन करना और उन्हें सही समय पर पाठकों को उपलब्ध कराना ही पुस्तकालय की सफलता का एकमात्र सूत्र है. डॉ. एस. आर. रंगनाथन के पुस्तकालय क्षेत्र के आदर्शों को ध्यान मे रखते हुए विद्यार्थियों के लिए कला एवं साहित्य के क्षेत्र में विभिन्न पुस्तक प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया.
महाविद्यालय के सभी विभागों के विभाग प्रमुख, शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंकज अर्डक के मार्गदर्शन में इस पहल का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया. इस उपक्रम को सफल बनाने के लिये महाविद्यालय के रासेयो प्रमुख एवं कार्यक्रम अधिकारी प्रा. धिरज सं. कल्याणकर, प्रा. अश्विनी ध. नाखले, प्रा. प्रथमेश पाटील, सागर गलगट, प्रा. राधिका पांडे और आर. डी. दरने ने कड़ी मेहनत की.

 

Related Articles

Back to top button