अमरावतीमुख्य समाचार

संतरा उत्पादक क्षेत्र में ड्रैगन फू्रट का प्रवेश

मोर्शी तहसील के प्रयोगशील किसानों ने उठाया कदम

अमरावती/दि.22 – जिले की मोर्शी तहसील संतरे व मोसंबी फलों के उत्पादन के लिए विख्यात है. परंतु मोर्शी के बालासाहब भतकुले नामक प्रयोगशील किसान ने संतरा बागान में ही ड्रैगन फू्रट की खेती करते हुए संतरा उत्पादक क्षेत्र में नये फल की उपज लेने की शुरुआत की है. जिसके जरिए उन्हें आगामी 2 वर्षों में भरपूर आय होने की पूरी उम्मीद है. मूलत: मैक्सिको का फल रहने वाले ड्रैगन फू्रट की अब मोर्शी परिसर में भी खेती-किसानी की जा रही है और पार्डी शिवार परिसर में बालासाहब भतकुले नामक किसान ने बडी हिम्मत दिखाते हुए इस प्रयोग को सफल कर दिखाया.
पार्डी शिवार परिसर में बालासाहब भतकुले नामक युवा किसान के खेत में संतरे के पेड लगे हुए है और उन्हें अपने संतरा बागान से अच्छी खासी आय भी होती है. लेकिन कुछ नया प्रयोग करने की सोच के तहत उन्होंने पंढरपुर के पास स्थित सांगोला तहसील से ड्रैगन फू्रट के पौधे लाकर अपने खेत के एक एकड जगह पर करीब 2 हजार पौधे लगाए और केवल 6 से 7 माह में भी ड्रैगन फू्रट के फलों ने आकार लेना शुरु कर दिया है. आज इस एक एकड जगह से प्रति सप्ताह 200 से 300 ड्रैगन फू्रट प्रतिपक्व अवस्था में मिलते है. इन फलों का वजन 250 से 350 ग्राम के आसपास रहता है तथा थोक मंडी में एक फल की कीमत 50 रुपए के लगभग होती है. केवल 8 माह पहले ही बालासाहब भतकुले द्बारा ड्रैगन फू्रट के पौधे लगाए गए थे. जिसके जरिए आज उन्हें अच्छी खासी आय हो रही है. वहीं आगामी 2 वर्ष के दौरान वे ड्रैगन फू्रट के जरिए लाखों रुपए की आय अर्जित कर लेंगे.

* स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक
वैद्यकीय शास्त्र में ड्रैगन फू्रट को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक बताया गया है. क्योंकि ड्रैगन फू्रट में एन्टी ऑक्सीडन्स फायबर व विटायमिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इस फल का सेवन करने से डायबिटीज व हार्टअटैक का खतरा भी कम होता है.

Related Articles

Back to top button