अमरावती

15 जून तक हो नाला सफाई का काम

मनपा का अतिक्रमण विभाग को अल्टीमेटम

अमरावती/दि.13 – कोरोना के साथ ही महानगर पालिका प्रशासन बारिश पूर्व कामों में जुट गया है. मनपा के अतिक्रमण विभाग को नाला सफाई के लिए प्रशासन ने 15 जून तक का अल्टीमेटम दिया है. 15 दिन तक नाला सफाई पूर्ण करने हेतू अतिक्रमण विभाग भी पूरी ताकत से काम पर जुट गया है. इस वर्ष मैन पॉवर के साथ ही पेट्रोल-डीजल की अनियमितता के कारण अतिक्रमण विभाग को नाला सफाई के काम में परेशानियों का सामना करना पड रहा है. जिसके चलते 12 मई तक 40 से 50 प्रतिशत नाला सफाई का काम निपट गया है. प्रशासन को 50 प्रतिशत काम मात्र एक माह में पूर्ण करना है.
अमरावती मनपा क्षेत्र में 18 बडे और 19 उपनाले है. जिसमें सबसे बडा अंबा नाला शहर के लिए महत्वपूर्ण है. इस नाले की सफाई भी उतनी ही शहरवासियों के लिए अहमियत रखती है. इस नाले की सफाई को लेकर कई बार विवाद भी हुआ है. बारिश के दिनों में नागरिकों के घरों में गंदा पानी घुस जाने से प्रशासन को भी परेशानियों का सामना करना पडा. इस बार मनपा प्रशासन कोरोना के लिए ही 24 घंटे काम कर रहा है, ऐसे में अंबा नाले की सफाई भी कुछ हद तक नहीं हो पायी है. महाजनपुरा, ताराचंद बगीचा, नमुना आदि महत्वपूर्ण एरिया के लिए निविदा प्रक्रिया नहीं हो पाने से नागरिकों की सुरक्षा को लेकर समस्या निर्माण हो सकती है.

सफाई कर्मी व नागरिक समझे जिम्मेदारी

प्रशासन की ओर से प्रति वर्ष लाखों रुपए खर्च कर नाला सफाई की जाती है. लेकिन हर वर्ष नाला सफाई करते समय किचड यहां से निकाला जाता है. इस समय नागरिक और मनपा के सफाई कर्मियों ने भी अपनी अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए. नागरिक यदि अपने घर का कचरा नाले में डालते है तो यह गलत है. सफाई कर्मचारी भी नागरिकों के घर से जमा किया गया कचरा नाले में डालकर काम हल्का करने का प्रयास करते है. लेकिन ऐसे कर्मियों पर भी प्रशासन ने अंकुश लगाना चाहिए और नागरिकों ने भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए नाले में कचरा डालने की बजाय नाला सफाई पर ध्यान देना चाहिए.

Related Articles

Back to top button