अमरावतीमहाराष्ट्र

शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है, मालूम!

अमरावती /दि.30– शराब का अतिसेवन करने की वजह से कई गंभीर बीमारियां हो जाती है. जिसके चलते शराब के व्यसन से दूर रहने की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है. लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग शराब के व्यसन का शिकार रहते है. जबकि शराब में अल्कोहोल का काफी अधिक प्रमाण रहता है और शराब के अतिसेवन की वजह से लीवर में फैट जमा होने लगती है और आगे चलकर लीवर खराब हो सकता है. जिसके और भी कई दुष्परिणाम सामने आते है. साथ ही लीवर खराब होने की वजह से संबंधित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

* कैसे खराब होता है लीवर
30 फीसद मरीजों में शराब के अतिसेवन तथा 30 फीसद मरीजों में हिपेटाईटीस बी व सी तथा विषाणुजन्य पिलिया अथवा कुछ विशिष्ट दवाईयों की वजह से लीवर खराब होने के मामले सामने आते है.

* लीवर खराब होने के लक्षण
शरीर में कमजोरी रहना, दिन भर आलस और थकान महसूस होना, भूख नहीं लगना, उल्टी होना तथा वजन तेजी से कम होना आदि को लीवर खराब होने के लक्षण माना जा सकता है.

* ज्यादा शराब पीने से होती है यह बीमारी
ज्यादा शराब पीने से लीवर व किडनी खराब होने के साथ ही पेट की बीमारियां, हृदयरोग, सोरायसिस, अल्कोहोलिक हेपेटायटीस आदि बीमारियां होने की संभावना बडे पैमाने पर रहती है. साथ ही अन्य कई तरह के शारीरिक व मानसिक रोग होने का भी खतरा रहता है.

* मरीजों में युवाओं का प्रमाण अधिक
इन दिनों बडे पैमाने पर युवाओं द्वारा शराब का सेवन किया जाता है. जिसके चलते लीवर की समस्या से त्रस्त रहने वाले मरीजों में युवाओं का प्रमाण काफी अधिक है.

Related Articles

Back to top button