अमरावतीमहाराष्ट्र

ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक!

अमरावती/दि.25– कहा जाता है कि, जल ही जीवन है और पानी को हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक घटक माना जाता है. निरोगी व स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 24 घंटों के दौरान 3 से साढे 3 लीटर पानी पीना आवश्यक होता है. वहीं प्रोस्टेड, हृदयरोग व किडनी संबंधित बीमारियों के मरीजों के लिए योग्य प्रमाण में ही पानी पीना जरुरी होता है. क्योंकि जरुरत से अधिक पानी पीना भी नुकसानदेह साबित होता है.

* कम पानी पीने के खतरे
स्वास्थ्य के लिए नियमित व पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है और कम पानी पीना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

* जरुरत से ज्यादा पानी भी न पिये
शरीर में 60 फीसद पानी होता है, लेकिन कई लोग तय मात्रा से अधिक पानी पीते है, वहीं कई लोग तो एक ही समय दो ग्लास पानी पीते है, ऐसा करना भी ठीक नहीं है.

* ज्यादा पानी पीने से किडनी पर परिणाम
निरोगी शरीर के लिए 24 घंटे के दौरान तीन से साढे तीन लीटर पानी पीना आवश्यक है, लेकिन कई लोग जरुरत से अधिक पानी पीते है. जिसके चलते किडनी की बीमारी हो सकती है. साथ ही ज्यादा पानी पीने की वजह से शरीर के लिए नुकसान भी हो सकता है.

* औसत कौन कितना पानी पिये?
उम्र, वजन व बीमारी के स्वरुप को देखते हुए यह निर्भर करता है कि, किस व्यक्ति ने कितना पानी पीना चाहिए. औसतन प्रत्येक व्यक्ति के लिए दिनभर के दौरान 2 से 3 लीटर पानी पर्याप्त होता है. वहीं हृदयविकार के मरीजों ने थोडा कम पानी पीना चाहिए. वहीं जिन्हें ऐसी कोई तकलीफ नहीं है, उन्होंने भरपूर प्रमाण में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा 50 से 60 वर्ष की आयु के बाद पानी पीने का प्रमाण थोडा कम करना चाहिए.

* क्या कहते हैं डॉक्टर?
यदि पानी कम प्रमाण में पिया जाये, तो किडनी स्टोन होने का खतरा रहता है. साथ ही गर्मी के मौसम दौरान शरीर में पानी की कमतरता निर्माण होकर ड्रिहाईडे्रशन भी हो सकता है और उस व्यक्ति को काफी थकान महसूस होती है. साथ ही पानी की कमी की वजह से कई बार शरीर में कम रक्तदाब की समस्या भी निर्माण होती है. वहीं जरुरत से अधिक पानी पीेने पर बार-बार मूत्र विसर्जन करने हेतु जाने की तकलीफ का सामना करना पडता है.
– डॉ. विशाल बाहेकर,
यूरोलॉजिस्ट

Related Articles

Back to top button