अमरावती

आवश्यकता से अधिक पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक!

उम्र, वजन के अनुसार पानी पीना उचित

अमरावती/दि.23 – शरीर में पानी का प्रमाण यह व्यक्ति की उम्र व उसके वजन पर अवलंबित होता है. किडणी कितना पानी बाहर फेकती है, यह महत्वपूर्ण है. बावजूद इसके बीमारियों के व्यक्तियों को कम पानी पीना महत्वपूर्ण होने की जानकारी युरोलॉजिस्ट ने दी.
मानवी स्वास्थ्य में पानी को जीवन कहा गया है. शरीर के लिए आवश्यक घटकों में से पानी यह महत्वपूर्ण घटक है. इस बारे में अभ्यास व जानकारी हम शालेय स्तर से सीखते आ रहे हैं. निरोगी शरीर के लिए दिनभर में कम से कम दो लीटर पानी पीना आवश्यक है.
शरीर में 60 प्रतिशत भाग पानी का है. इसमें पेशाब, पसीने के व्दारा पानी शरीर उत्सर्जित करता है. इस कारण शरीर के पानी का प्रमाण कम न हो, इसके लिए भरपूर प्रमाण में पानी पीना जरुरी है. पानी कितना पीना चाहिए, इसमें भी अनेक विचार है. इसमें व्यक्ति की उम्र व उसके वजननुसार पानी पानी महत्वपूर्ण है. शरीर को एक दिन में कम से कम दो लीटर तो भी पानी आवश्यक होने की जानकारी इस विषय के तज्ञ डॉ. विशाल बाहेकर ने दी. कुछेक के विचार से प्यास न लगने पर भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.
शरीर के लिए पानी महत्वपूर्ण है. पानी की मात्रा कम होेने पर किडनी स्टोन आदि विकार होते हैं. पसीने व्दारा पानी अधिक मात्रा में बाहर निकलने पर शरीर में पानी की कमी निर्माण होकर डीहाड्रेशन होता है. जिसके चलते थकावट आकर रक्तदाब भी कम होता है. दो से तीन लीटर पानी पीना जरुरी है.

किसने कितना पानी पीना चाहिए?

किसने कितना पानी पीना चाहिए, इस बाबत अलग-अलग मत है. इसमें उम्र के अनुसार उस व्यक्ति का वजन कितना है, यह भी देखना जरुरी है. सामान्य परिस्थिति में दिनभर में दो लीटर पानी पी सकते हैं. 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए डेढ़ लीटर, युवा व ज्येष्ठ व्यक्तियों को दो से ढाई लीटर व ज्येष्ठों को दो लीटर पानी पीना आवश्यक होने की जानकारी तज्ञों ने दी.आवश्यकता से अधिक पानी पीने पर बार-बार पेशाब को जाना पड़ता है. उस व्यक्ति की नींद व मानसिक स्वास्थ्य पर भी परिणाम होता है.इसलिए शरीर को आवश्यकतानुसार ही पानी पीना महत्वपूर्ण है.

  • सामान्य परिस्थिति में प्रत्येक को दो लीटर तक पानी पीनी महत्वपूर्ण है. दिनभर में 500 मि.लि. पानी पेशाब व्दारा बाहर निकलता है. बच्चों में यह प्रमाण हर घंटे में 30 मिलि है. किडनी के स्वास्थ्यनुसार कितना पानी बाहर फेकतता है,यह भी महत्वपूर्ण है. उम्र की बजाय उस व्यक्ति के वजनानुसार पानी का प्रमाण अपेक्षित है.
    – डॉ. विशाल बाहेकर, एमएस (किडनी न्यूरोसर्जन)

Related Articles

Back to top button