अमरावती

अधिकृत केंद्र से ही वाहनचालक पीयूसी निकालें

अन्यथा लगेगा जुर्माना

* आरटीओ ने की 6 हजार से अधिक वाहनों की जांच
अमरावती/दि.20– वाहन चलाते समय कुछ मुख्य कागजात होना आवश्यक है. उसमें पीयूसी पोल्यूशन अंडर कंट्रोल के कागजात पास में रखना अनिवार्य है. अमरावती प्रादेशिक परिवहन कार्यालय के पथक ने जनवरी से अक्टूबर 2023 इस अवधि में करीब 6 हजार 235 वाहनों की जांच की. जिसमें 2045 वाहनचालक के पास पीयूसी नहीं होने की बात निदर्शन में आई. दोषी वाहन चालकों से पौने तीन लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है. दुपहिया, फोरविलर वाहनचालकों को अपने साथ पीयूसी प्रमाणपत्र रखना आवश्यक है. हर 6 महिने में वाहनों की पीयूसी करना पडता है. यह प्रमाणपत्र वाहनों के प्रदूषण का स्तर कितना है, इसकी जानकारी देता है. इसके साथही वाहनों का बीमा कराना होगा तो पीयूसी प्रमाणपत्र आवश्यक है. लेकिन यह प्रमाणपत्र अधिकृत केंद्र से निकालना जरूरी है, अन्यथा बीमा की रकम, अन्य बातें सिरदर्द बन जाती है. नियमों का उल्लंघन करनेवाले वाहनचालकों पर आरटीओ द्वारा कार्रवाई की जाती है.

* पीयूसी की खर्च कितना?
दुपहिया, फोरविलर वाहनों की पीयूसी निकालने के लिए अलग-अलग खर्च करना पडता है. 60 से 100 रुपए तक पीयूसी के लिए शुल्क लिया जाता है. यह खर्च टालने के लिए चालकों को हजारों का जुर्माना लगने की संभावना है.

* यह कागजात जरूरी
कार, दुपहिया अथवा अन्य वाहन चलाते सम चालक लाइसेंस, इन्शुरन्स पॉलिसी, आरसी के अलावा पीयसी प्रमाणपत्र साथ रखना आवश्यक है.
* वायू प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों की पीयूसी जांच मुहिम चलाई जाती है. विगत कुछ माह से वाहनों की जांच शुरु है. वाहनचालकों ने आवश्यक कागजात अपने साथ रखने पर कारवाई को टाला जा सकता है.
-रामभाउ गिते, आरटीओ, आरटीओ अधिकारी

Related Articles

Back to top button