अमरावती

सूखा दिन पाले और संसर्ग बीमारी टाले!

स्वास्थ्य विभाग का आवाहन

* नागरिकों को खबरदारी बरतना आवश्यक
अमरावती/दि.14-बारिश के दिनों में जमा हुए पानी के कारण मच्छरों से डेंग्यु, मलेरिया बीमारी का संसर्ग बड़े पैमाने पर फैलता है. बावजूद इसके जलजन्य व विषाणुजन्य बीमारियां भी फैलने का धोखा बना रहता है. जिसके चलते खबरदारी बरतने के लिए सप्ताह में एक दिन सूखा पालना आवश्यक है. घर के परिसर में पानी जमा न होने देने, गंदे पानी की निकासी करना आवश्यक है. जिससे मच्छरों की उत्पत्ति नहीं होगी, इस बारे में खबरदारी बरतने का आवाहन जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है.
बरसात की पार्श्वभूमि पर संसर्ग बीमारी के धोखे को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने मार्गदर्शक सूचना दी है. विषाणुजन्य व जलजन्य बीमारियों से बचाव करने के लिए नागरिकों को इस ओर ध्यान देने का आवाहन जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है.
बारिश के दिनों में इमारतों पर की पानी की टंकी को व्यवस्थित ढांक कर रखे, घर के आजू बाजू पानी जमा न होने दे, परिसर के गड्ढे बुझाने के साथ ही बुखार आदि आने पर लक्षण दिखाई देते ही वैद्यकीय सलाह लेने, सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करने, बुखार आने पर परस्पर दवा दुकानदार से औषधि न ले, डॉक्टरों की सलाह लेने व सप्ताह में एक दिन सूखा दिन पालने की अपील जि.प. स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है.
* बासी व खुला अनाज न खाये– बारिश के दिनों में बासी व खुले पर रखे अनाज का सेवन न करें, घर में व घर के परिसर में मक्खियां हो इसके लिए साफ सफाई रखे, पानी को उबालकर ठंडा कर पीने की सूचना दी गई है.

Related Articles

Back to top button