अमरावतीमुख्य समाचार

दवाई की आड़ में नशे का कारोबार, 10 रुपए में काम भारी

नींद की दवाई अल्प्राजोम को बेचा जाता है नशे के लिए

* कई मेडिकल स्टोअर्स में बिना प्रिस्क्रिप्शन होती है धड़ल्ले से बिक्री
अमरावती/दि.19- ‘बटन’ कोडवर्ड के साथ अल्प्राजोम 0.5 नामक टैबलेट का दवाई की आड़ में अमरावती शहर में नशे के रुप में कारोबार किया जा रहा है. नींद की दवाई के नाम से बिना प्रिस्क्रिप्शन के अनेक मेडिकल व्यवसायी इसकी अवैध रुप से बिक्री कर रहे हैं. शहर में युवाओं द्वारा नशे के लिए इस्तेमाल की जाती इस टैबलेट की बिक्री का अवैध व्यवसाय खुलेआम चलता रहने की जानकारी मिलने पर अन्न व औषधि प्रशासन के दल द्वारा मंगलवार की रात छापा मारकर मेडिकल से 53 टैबलेट जब्त की गई. मेडिकल से जब्त की गई टैबलेट अब तक किन लोगों को बेची गई और इसकी आपूर्ति कहां से की जा रही थी, इस बाबत गिरफ्तार व्यवसायी से पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है.
‘बटन’ नाम से मेडिकल दूकानों में अवैध रुप से अल्प्राजोम 0.5 एमजी टैबलेट की अमरावती शहर समेत संपूर्ण जिले में वर्तमान में काफी बिक्री हो रही है. इस टैबलेट को बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल व्यवसायी अधिक दाम में अवैध रुप से बेचते रहने की जानकारी अन्न व औषधि प्रशासन को मिलने के बाद ड्रग इन्स्पेक्टर स्वाति भरडे के दल ने मंगलवार की रात 9.30 बजे के दौरान नागपुरीगेट थाना क्षेत्र में आने वाले आयशा मेडिकल पर छापा मारकर 53 टैबलेट जब्त की. इस टैबलेट पर वैसे देखा जाए तो किसी तरह की पाबंदी नहीं है. लेकिन डॉक्टर की पर्ची के बिना इसे अवैध रुप से दवा व्यवसायी बेच नहीं सकते. ड्रग इन्स्पेक्टर स्वाति भरडे ने बताया कि शहर में मेडिकल दूकानों में इस टैबलेट को युवाओं द्वारा नशे के लिए काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. व्यवसायी भी बिना पर्ची के उसे अधिक दाम में अवैध रुप से बेच रहे हैं. नियमानुसार संबंधित व्यवसायी के पास खरीदी और बिक्री का बिल रहना अनिवार्य होता है. पर्ची के बिना वह नशे की इस टैबलेट को बेच नहीं सकते. किसी को पता न चले, इसलिए टैबलेट खरीदने मेडिकल पर आने वाला व्यक्ति उसे ‘बटन’ कोडवर्ड का इस्तेमाल कर खुलेआम खरीद रहा है. दवाई के नाम पर इस टैबलेट का नशे के लिए दुरुपयोग अधिक हो रहा है. इस टैबलेट की आपूर्ति अवैध रुप से कौन कर रहा है, कहां से उसे लाया जा रहा है और कितना माल शहर में आ रहा है, अब तक संबंधित दूकानदार ने यह टैबलेट कितनों को बिक्री की है, इस बाबत कार्रवाई होने के बाद पुलिस पूछताछ में जुटी है. आयशा मेडिकल के संचालक मिर्जा अहमद बेग मिर्जा जकारिया बेग (44) को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ की जा रही है.
अब तक प्रशासन द्वारा ऐसी सात कार्रवाई
ड्रग इंस्पेक्टर स्वाति भरडे ने बताया कि अमरावती में इस वर्ष इस तरह की 7 कार्रवाई की गई है और भी मेडिकल व्यवसायी अन्न व औषधि प्रशासन के रडार पर है. इस टैबलेट का नशे के लिए अधिक इस्तेमाल हो रहा है. युवाओं सहित नाबालिग इसका अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं. मिली गोपनीय जानकारी के आधार पर आयशा मेडिकल में छापा मारकर यह कार्रवाई की गई. कार्रवाई के बाद नागपुरी गेट थाने में एफआयआर दर्ज की गई है.
होगी प्रशासकीय कार्रवाई?
आयशा मेडिकल के संचालक पर अवैध रुप से अल्प्रोजोम 0.5 एमजी टैबलेट की बिक्री बाबत कार्रवाई करने के बाद अब पुलिस जांच कर रही है. मेडिकल दूकान में मिले माल के खरीदी-बिक्री बिल न मिलने पर दूकान का लाइसेंस रद्द करने बाबत प्रशासकीय कार्रवाई की जा सकती है.
– एस.एस. भरडे, ड्रग इन्स्पेक्टर, अमरावती
स्टॉक देखा जा रहा
नागपुरीगेट थाना क्षेत्र के लालखड़ी परिसर की आयशा मेडिकल से टैबलेट जब्त करने के बाद दुकान का स्टॉक देखा जा रहा है. आरोपी मिर्जा अहमद बेग द्वारा इस टैबलेट की अवैध रुप से बिक्री की जा रही थी. आरोपी फार्मासिस्ट रहने से वह इसकी खरीदी किससे और कहां से करता था और अब तक कितने लोगों को यह बेची गई, यह देखा जा रहा है.
– आसाराम चोरमले, निरीक्षक,क्राईम ब्रांच

Related Articles

Back to top button