अमरावती

सीमा पर गहमागहमी, हवा में फायरिंग

शून्य से 7 डिग्री नीचे तापमान में दौडभाग

* बर्फ के बीच 7 घंटे पैदल चलना पडा
* खाने-पीने के लिए हुए हाल-बेहाल
अमरावती /दि.1– युक्रेन में रहने वाले अमरावती जिले के विद्यार्थियों ने इस समय युक्रेन से निकलकर पोलैंड, हॉलैंड व रोमानिया की सीमा को पार कर लिया है. चूंकि इस समय युक्रेन में बडी संख्या मेें भारतीय नागरिक फंसे हुए है. साथ ही दुनिया के अन्य कई देशों के नागरिकों के साथ-साथ खुद युक्रेन के निवासी भी वहां से पलायन कर रहे है. ऐसे में सीमावर्ती इलाकों में एक साथ भीडभाड व दौडभाग का आलम बन गया है. इस क्षेत्र में शुन्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान है और लगातार बर्फबारी भी हो रही है. साथ ही खाने-पीने को लेकर भी सभी के हाल-बेहाल हो रहे है. ऐसी स्थिति में बर्फ से भरे रास्तों पर 6 से 7 किलोमीटर तक पैदल चलना पड रहा है, ऐसी जानकारी युक्रेन में फंसे कुछ विद्यार्थियों द्बारा वहां से भेजे गये विडियों संदेश में दी गई है.
अपने बच्चों से लगातार मिल रही जानकारी के आधार पर उनके अभिभावकों ने स्थानीय मीडिया को इससे अवगत करवाया. जिसमें बताया गया कि, युक्रेन में फंसे भारतियों को वहां से निकलने में अब काफी हद तक तकलिफों का सामना करना पड रहा है. युक्रेन में अमरावती जिले के कुल 11 विद्यार्थी मेडिकल की पढाई के लिए गये थे. जिसमें से दो विद्यार्थी विगत रविवार को युक्रेन से वापिस लौट आये. जिन्होंने बताया कि, विगत एक सप्ताह से युक्रेन और रुस के बीच युद्ध जारी है. ऐसे में वहां रहने वाले भारतीय विद्यार्थियों को एक सप्ताह पहले ही युक्रेन की सीमा पार कर हॉलैंड, रोमानिया व पोलैंड इन देशों में जाने का निर्देश भारतीय दुतावास द्बारा दिया गया था. जहां से विमानों के जरिए उन्हें भारत लाने का प्रयास किया जा रहा है. उसी दौरान सीमा पार करते हुए युक्रेन से लगे तीनों देशों में जाने हेतू युक्रेन के स्थानीय नागरिकों की भी जबर्दस्त भीडभाड है. और यहां पर भगदड वाली स्थिति है. जिसके चलते कई बार स्थिति पर काबू पाने हेतू सीमा की दोनों ओर तैनात सैनिकों व पुलिस द्बारा बल प्रयोग भी किया जाता है. किंतु रोमानिया पहुंचने के बाद अब सभी लोग सुरक्षित है.

* गलतफहमी के चलते हुआ बलप्रयोग
अमरावती वापिस लौट चुके साहिर तेलंग सहित इस समय रोमानिया में मौजूद स्वराज नामक एक विद्यार्थी ने बताया कि, रोमानिया की सीमा पर युक्रेन से आने वाले लोगों की एक साथ भीडभाड हो जाने की वजह से भगदड व छीनाझपटी वाली स्थिति बन गई. ऐसे में हालात पर काबू पाने हेतू सीमा पर तैनात सैनिकों ने हवा में फायरिंग करने के साथ ही कुछ हद तक बलप्रयोग भी किया. जिसकी वजह से संभ्रम बढने के साथ-साथ ओर भी अधिक भगदड मची. जिसमें कुछ लोगों को हल्ही-फुल्की चोटे आयी. साथ ही कुछ लोगों के कपडें भी फटे. लेकिन हालात तुरंत ही सामान्य भी हो गये और अब चिंता करने वाली कोई बात नहीं है.

* रोमानिया सीमा पर भारतियों को प्राधान्य
इस समय युक्रेन से निकलकर रोमानिया पहुंच चुके स्वराज पुंड नामक विद्यार्थी ने बताया कि, युक्रेन की सीमा पार कर रोमानिया जाने हेतु रोमानिया सरकार द्बारा भारतियों को पहली प्राथमिकता दी जा रही है. चूंकि भारतीय सरकार की रोमानिया सरकार व प्रशासन के साथ बातचित हो चुकी है. जिसकी वजह से हमें रोमानिया में काफी बेहतरीन सहयोग मिल रहा है और हमारे साथ काफी अच्छा व्यवहार भी हो रहा है.

* सीमा से 8 किमी पहले ही उतार दिया
जानकारी के मुताबिक युक्रेन स्थित होस्टल से सभी विद्यार्थियों को बस में बिठाकर रोमानिया के लिए रवाना किया गया. किंतु सीमा से 8 किमी पहले ही उन्हें बस से उतार दिया गया. ऐसे में शुन्य से 7 डिग्री नीचे के तापमान में उन्हें पैदल चलना पडा. इस समय भोजन व पानी को लेकर कुछ दिक्कतेें भी सामने आयी. साथ ही कुछ भारतीय विद्यार्थियों की तबियत भी खराब हुई. लेकिन रोमानिया की सीमा में पहुंचने के बाद भारतीय एजेंटों द्बारा उन्हें भोजन पानी के साथ ही गरम कपडे भी उपलब्ध करवाये.

* बुखारेस्ट में अब सभी सुरक्षित
स्वराज पुंड के मुताबिक युक्रेन की सीमा पार करने के बाद अब उन्हें रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट स्थित सिल्टर होम में रखा गया है. जहां उनका पूरा ख्याल रखा जा रहा है और वे दुतावास के संपर्क में भी है. उन्हें बताया गया है कि, अगले एक-दो दिनों के भीतर उन्हें भारत रवाना कर लिया जाएगा. जिससे अब चिंता कुछ हद तक कम हुई है. साथ ही वे अब भारतीय विमान के आने की प्रतिक्षा कर रहे है. स्वराज के मुताबिक इस समय बुखारेस्ट के सेल्टर होम में करीब 100 के आसपास भारतीय विद्यार्थी है.

Related Articles

Back to top button