अमरावती

कोरोना के कारण जि.प. अर्थसंकल्प को लगेगी कैची

आय में कमी, सदस्यों के सेस निधि में भी कटौती की संभावना

अमरावती / प्रतिनिधि 11 मार्च – जिला परिषद के वर्ष 2021-22 का अर्थसंकल्प पेश करने के लिये आगामी कुछ सप्ताह में विशेष सर्वसाधारण सभा ली जायेगी. जिसकी तैयारी प्रशासन व्दारा शुरु की गई है. लेकिन गत संपूर्ण वर्ष में कोरोना महामारी के चलते जिला परिषद की आय कम हुई.जिसके कारण गत वर्ष की तुलना में इस बार अर्थसंकल्प को बड़ी कटौती होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.
जिला परिषद का अर्थसंकल्प 31 मार्च से पूर्व सभागृह में प्रस्तुत किया जाएगा. इसके लिये वित्त विभाग व्दारा तैयारी शुरु कर दी गई है. सभी विभागों की ओर से जानकारी मांगी जाने के साथ ही इस बार मात्र जिला परिषद की आय कोरोना के कारण कम होने से इसका असर अर्थसंकल्प पर पड़ा है. कुल मिलाकर आय का कुछ भाग समाज कल्याण, महिला बालकल्याण, कृषि व पशुसंवर्धन विभाग के लिये आरक्षित रखे जाने के कारण विकासकामों के लिये निधि शेष रहेगी. इस विषय में प्रशासन व पदाधिकारी भी साशंक है. इस कारण इस बार अर्थसंकल्प में नयी योजना चलाने के लिये पेच निर्माण होने की संभावना है. गत वर्ष अर्थसंकल्प करीबन 23 करोड़ का था. इस बार वह इससे भी कम होने की संभवना व्यक्त की जा रही है. इस कारण योजना के नियोजन कम कर सदस्यों को उनके गट में विकास कामों के लिये आरक्षित रखे जाने वाली निधी भी कम होने की संभावना है.

  • बजट की तैयारी जोरों से

जिला परिषद के वित्त विभाग व्दारा सन 2021-22 इस आर्थिक वर्ष के लिये अर्थसंकल्प तैयार करने की प्रक्रिया शुरु की गई है. मात्र शासन व्दारा अब तक ही प्राप्त होने वाली विविध योजनाओं के ग्रँड उपलब्ध नहीं हुए. इस कारण प्रशासन को अंदाजपत्रक तैयार करने में दिक्कतें निर्माण हो रही है. विशेष बात यह है कि उपकरणों की रकम अब तक प्राप्त न होने से जि.प.का बजट कितने रुपए रहेगा, यह भी स्पष्ट है.

Related Articles

Back to top button