अमरावतीमहाराष्ट्र

किसानों व्दारा आधा-अधुरा नाला खोदने से बारिश का पानी जा रहा दुसरे के खेत में

करजगांव शिरजगांव की घटना, 15 एकर खेत में पानी ही पानी

* किसान चिंतित फसल खराब होने का बना डर
नांदगांव पेठ/दि.05– नजदिकी मौजे शिरजगांव की हद्द में आने वाले किसानों के खेत में जमा पानी निकालने के लिए आधा-अधुरा नाला खोदने के कारण नाले का पानी बहकर करजगांव के खेत में जाने के कारण लगभग 15 एकर खेत पानी में आ चुका है. इस बारे में पांच किसानो ने अमरावती तहसील में मामले की शिकायत की. फिर भी ऐन बुआई के दिनों में इस तरह की घटना के कारण भविष्य में फसल नष्ट होने का डर किसानों ने व्यक्त किया है.
जानकारी के अनुसार करजगांव व शिरजगांव इन दोनों ही खेतशिवार के बीचो-बीच पगडंडी रास्ता रहने से शिरजगांव व करजगांव के किसान इस रास्ते से आना-जाना करते है. शिरजगांव के खेत सर्वे नं. 92 यह खेत संदीप माणिकराव शेकार (35) व सिंधूबाई माणिकराव शेकार (55, करजगांव पो. डवरगांव) ने खरीदी की है. जिसके चलते खेत में उतार रहने के कारण बारिश में बहने वाला पानी उनके खेत में पहले से ही पुराने नाले में जाता है. मगर संदीप शेकार ने कुछ दिनों पूर्व जेसीबी लाकर पगडंडी रास्ते के बाजू से खोदकाम शुरू करने के कारण करजगांव परिसर में किसानों ने पुछने पर शेकार ने बारिश का पानी जाने के लिए नाला खोद रहे और पानी पुराने नाले में छोडगे, ऐसा बताया.
मगर शेकार ने जेसीबी व्दारा आधा नाला खोदकर छोड देने से आठ दिनों पूर्व आई बारिश के कारण पूरा पानी करजगांव क्षेत्र के बंडू रामराव बोबडे, राजेंद्र रामराव बोबडे, चरणदास अवसरे, संजय तायडे, रजनी भुयार, ज्ञानेश्वर शेंडे के खेत में जा रहा है. सभी के पास दो से तीन एकर खेती रहने से सभी के परिवार का उदर निर्वाह खेती के भरोसे है. मगर बारिश का पानी अधुरे नाले के कारण अन्य खेतों में जा रहा है. जिसके कारण भविष्य में फसल खराब होने का डर इन किसानों में फैला हुआ है. जिसके कारण तहसीलदार को इस प्रकरण में तुरंत ध्यान देने की मांग यहां के किसानों ने करते हुए. संबंधित किसान को नाला पुरा खोदने के लिए आदेश देने व नाला पूर्ववत करने की मांग की है. साथ ही किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो वे स्वयं जेसीबी लाकर नाला बंद कर देगें. इस समय बंडू रामराव बोबडे, राजेंद्र रामराव बोबडे,चरणदास अवसरे,संजय तायडे रजनी भुयार, ज्ञानेश्वर शेंडे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button