अमरावतीमहाराष्ट्र

बारिश से 6 तहसील के 1300 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान

पांच सर्कल में मूसलाधार, दीवार ढहकर चार घायल

* 11 तहसील में 62 मकान क्षतिग्रस्त
* दो लोगों की मौत, 14 पशु मृत
अमरावती/दि.24-जिले में विगत चार दिनों से हो रही बारिश से 1233 हेक्टेयर क्षेत्र में नुकसान होने की प्राथमिक रिपोर्ट कृषि विभाग ने दी है. इसमें अमरावती, चांदूर रेल्वे, धामणगांव, अचलपुर, चिखलदरा, दर्यापुर, और चांदूर बाजार तहसील में तुअर, कपास और सोयाबीन का नुकसान हुआ है. इसके अलावा नदी-नालों को आई बाढ से 430 हेक्टेयर क्षेत्र में फसल बह गई. इसके अलावा पांच सर्कल में मूसलाधार बारिश हुई.

इसमें सर्वाधिक 595 हेक्टेयर में सोयाबीन फसल का नुकसान हुआ है. अमरावती तहसील में 89 हेक्टेयर, धामणगांव में 50 हेक्टेयर, ओर चांदूर बाजार तहसील में 46 हेक्टेयर का समावेश है. इसके अलावा 147 हेक्टेयर के कपास, 58 हेक्टेयर में तुअर, 4 हेक्टेयर में ज्वार, 1 हेक्टेयर में मक्का फसल का नुकसान होने की प्राथमिक रिपोर्ट है. अमरावती तहसील में 158 हेक्टेयर, चांदूर रेल्वे 35, धामणगांव 95, अचलपुर 430, चिखलदरा 48, दर्यापुर 355 और चांदूर बाजार तहसील में 110 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान हुआ है. इस आपदा में अचलपुर तहसील में 430 हेक्टेयर क्षेत्र में फसल बह गई. इस बाधित क्षेत्र का पंचनामा अब तक शुरु नहीं होने की जानकारी है.

पांच सर्कलों में मूसलाधार बारिश
विगत 9 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. इस दौरान कल 24 घंटे में जिले में औसतन 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. मेलघाट सहित मोर्शी तहसील में मूसलाधार बारिश हुई. अब तक सबसे कम बारिश होने वाले धूलघाट सर्कल में पहली बार दमदार बारिश दर्ज की गई. इस सर्कल में साद्राबर्डी 65 मिमी, चिखलदरा 76.3 मिमी, शिरखेड 71.8 मिमी और रिद्धपुर सर्कल में 66 मिमी बारिश होने से अतिवृष्टि दर्ज हुई है. जिले में 12 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. तबसे अब तक 28 सर्कल में अतिवृष्टि हुई है. जिले में अब तक 342.6 मिमी बारिश औसतन अपेक्षित रहने पर प्रत्यक्ष में 322.2 मिमी बारिश हुई है. यह प्रतिशत 94 है. इस सप्ताह में बारिश की आंकडेवारी बढी है, बावजूद इसके धारणी, चिखलदरा, अमरावती, भातकुली, मोर्शी और अचलपुर तहसील में बारिश ने औसतन पार नहीं किया है.

* दीवार ढहकर चार लोग घायल
धामणगांव रेलवे-शहर के तिलक चौक के पास एक मकान की दीवार ढहने से चार लोग घायल होने की घटना हुई. सोमवार की सुबह 7 बजे के करीब यह घटना हुई. तिलक चौक मार्ग पर दिलीप सुलताने का मकान है. उनके दोनो बच्चे सोमवार को हमेशा की तरह सुबह 7 बजे स्कूल जाने की तैयार कर रहे थे. तथा महिला व दिलीप सुलताने घर में रहने पर अचानक मकान की दीवार उनपर गिरी. दीवार गिरने से आवाज होने पर परिसर के अशोक कुचेरिया, बालू यादव, करण उपाध्याय और अन्य नागरिक अपने घर के बाहर निकले.

* दो लोगों की मौत, 14 पशु मृत
11 से 22 जुलाई दौरान अमरावती के लालखडी क्षेत्र के परवेज खान 12 व ब्राह्मणवाडा भगत के अशोक राहाटे 30 यह दो लोग बाढ में बह जाने से उनकी मृत्यु हो गई. तथा 13 छोटे व 1 बडे ऐसे 14 पशुओं की मौत हो गई. निरंतर बारिश से 11 तहसील में 62 मकानों का नुकसान होने की प्राथमिक रिपोर्ट राजस्व विभाग ने दी है.

अब तक सर्वे के आदेश नहीं दिए
पिछले कई दिनों से राजस्व विभाग में श्रेणी-3 के कर्मचारियों का कामबंद आंदोलन जारी है. प्रत्यक्ष में नुकसान ग्रस्त क्षेत्र का संयुक्त पंचनामा, सर्वेक्षण पटवारी, कृषि सहायक व ग्राम सेवक करते है. जिसके कारण नुकसान की प्राथमिक रिपोर्ट और सर्वेक्षण का आंदोलन से कोई संबंध नहीं. फिरभी तहसीलस्तर पर राजस्व अधिकारियों ने अधिनस्त यंत्रणा को सर्वेक्षण के आदेश नहीं दिए, ऐसी जानकारी है.

Related Articles

Back to top button