अमरावतीमहाराष्ट्र

शासन आदेश के चलते वृद्ध महिला पुरुषों की तहसील कार्यालय में भीड़

भीषण गर्मी में वृद्ध महिला पुरुष भटक रहे,

मुद्दा श्रावण बाल और संजय गांधी योजना के लाभ का
चांदूररेल्वे/दि.31– पिछले कई वर्षों से शासन की ओर से 65 वर्ष आयु के ऊपर के वृद्ध महिला व पुरुषों को श्रावण बाल योजना व संजय गांधी योजना के अंतर्गत 1500 रुपये इस योजना के अंतर्गत दिए जा रहे हैं. जिसका वृद्ध महिला व पुरुषो के जीवन व्यापन मे हाथ भर लग रहा है. यह योजना चालू करते समय सभी कागदपत्र की पूर्तता वृद्ध महिला व पुरुषो द्वारा की गयी थी. उसके बाद ही उन्हे इस योजना का लाभ मिल रहा है. लेकिन शासन की और से 26 मार्च 24 के पत्रानुसार इन सभी लाभार्थीयो के खाते मे सीधे पेन्शन स्वरूप दी जाने वाली यहा रक्कम जमा करने के लिए फिर से इन लाभार्थीयो को उम्र का पुरावा, मोबाइल क्रमांक बैंक खाते से लिंक करना तथा आधार कार्ड की झेरॉक्स जैसे कागजात संबंधित गांव के पटवारी कार्यालय में 31 मई 24 तक जमा करने को कहा गया. इन कागजों की पुर्तता करने के लिए वृद्ध महिला व पुरुष भीषण गर्मी के 42 /43 डिग्री तापमान में तहसील कार्यालय में दर-दर भटकते दिखाई दे रहे हैं.

उम्र की तारीख डालवाने भटक रहे वृध्द
कुछ वृद्ध महिला पुरुषों के आधार कार्ड में उनके जन्म की तारीख व महिना भी अंकित नहीं है. कई बुजुर्गो को उनकी जन्म तारीख पता नहीं होने से उनके आधार कार्ड पर केवल वर्ष डाला हुआ है. अब ऐसे वृद्ध महिला व पुरुषो को आधार कार्ड मे तारीख तथा महिना डालने के लिए सेतु के चक्कर काटने पड रहे है. तो वही जन्म दाखला प्रमाण पत्र के लिए स्कूल टीसी, कोतवाल बुक की नकल के लिए यही वृद्ध महिला व पुरुष तहसील तथा तहसील तथा संबंधित कार्यालय में भटकते नजर आ रहे हैं.

तहसील में हजारों लाभार्थी
स्थानीय चांदूर रेल्वे तहसील में संजय गांधी निराधार योजना 3618, श्रावण बाल योजना के 12, 393, वृद्ध बाल योजना के 2406/ तथा विधवा व अपंग योजना के 86 लाभार्थी तहसील में है.

Related Articles

Back to top button