अमरावती

बढते तापमान के चलते जिले के 42 तालाब सूखे

वन्यप्राणी पानी के लिए भटक रहे दर-दर

धामणगांव रेल्वे/ दि. 5– इस बार औसतन से अधिक बारिश होने पर भी पिछले 8 दिनों से बढते तापमान का असर जलाशयों पर दिखाई दिया. जिले के 42 सिंचाई तालाब सूख गये है. 12 तालाबों में एक मीटर से भी कम जलसंग्रह है. तालाबों में पानी न होने की वजह से खेतों में चराई के लिए गये पशु व वन्यप्राणी पानी के लिए भटक रहे है.
अमरावती जिले में जिप अंतर्गत 65 सिंचाई तालाबों की गहराई ढाई से चार मीटर तक है. इस साल बारिश में 51 तालाब शत प्रतिशत भर गये थे और 11 तालाब 50 फीसदी भरे थे. जनवरी महिने तक 20 तालाबों में 60 प्रतिशत तथा 8 तालाबों में 25 प्रतिशत व 4 तालाबों में 10 प्रतिशत जलसंग्रह था. अब यह सभी तालाब सूख चुके है.
वन्य प्राणियों को व पालतु पशुओं को पीने के पानी के लिए इन्हीं तालाबों का आधार था. जंगल के वन्यप्राणी पानी पीने के लिए इन तालाबों पर आते थे. अब तालाबों में पानी ही नहीं रहने से इन्हें पानी के लिए दर-दर भटकना पड रहा है. धारणी तहसील में 19 तालाबों में से 10 तालाबों में 40 प्रतिशत जलसंग्रह है. वही तिवसा तहसील ेके 11 तालाबों में से 8 तालाबों में 1 मीटर जलसंग्रह है तथा अमरावती,अचलपुर, नांदगांव खंडेश्वर तहसील के प्रत्येक 5 तालाबों में केवल 1 मीटर ही जलसंग्रह शेष है.

Related Articles

Back to top button