अमरावती

सुरीली आवाज की वजह से लोग फंस रहे फिरौती के जाल में

सोशल मीडिया के जरिये बढे सेक्सटॉर्शन के मामले

  • अमरावती में भी कई शिकायतें, अब तक कोई अपराध दर्ज नहीं.

अमरावती/दि.31 – फेसबुक तथा वॉटसऍप पर यदि किसी अजनबी की ओर से वीडियो कॉल आता है, तो उसे कतई स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि वीडियो कॉल पर बोलने के बाद अलग-अलग सॉफ्टवेअर का प्रयोग करते हुए दोनों ही व्यक्तियों के नग्न रहने की बात दर्शाते हुए वीडियो वायरल करने की धमकी दी जाती है और फिर बदनामी करने का भय दिखाते हुए धनउगाही की जाती है. दूसरी ओर से आनेवाली सुरीली और मीठी आवाज के चक्कर में फंसकर कई लोग धनउगाही के जाल में फंस चुके है और अपना काफी पैसा भी गवा चुके है. शहरी व ग्रामीण पुलिस की साईबर सेल में ऐसी कई शिकायतें अब तक सामने आ चुकी है. किंतु सेक्सटॉर्शन संबंधी इन मामलों का पहले ही निपटारा हो जाने की वजह से ऐसी शिकायतों पर फिलहाल तक कोई अपराध दर्ज नहीं हो पाया.
बता दें कि, हाल ही में शहर पुलिस आयुक्तालय के साईबर पुलिस थाने में सेक्सटॉर्शन के भय से एक युवक जबर्दस्त हंगामा मचाया था और उसका तथाकथित वीडियो डिलीट करने हेतु पत्र व्यवहार किये जाने के चलते वह बच गया.

अजनबियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं स्वीकार करना ही ठीक

फेसबुक अकाउंट शुरू करते समय किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाईल के कैमेरा कॉनटैक्स, फोटो, माईक जैसी अनेक बातों के लिए अनुमति देनी होती है और फेसबुक के जरिये की गई चैटिंग का डेटा भी फेसबुक के पास ही होता है. व्यक्तिगत जानकारी का पूरा डेटा फेसबुक के पास रहते समय अब इसमें फ्रेंड रिक्वेस्ट मालवेयर भी जुड गया है. जिसके चलते अब और अधिक सावधान रहने की जरूरत है. ऐसी चेतावनी साईबर विशेषज्ञों द्वारा दी गई है.
– साईबर विशेषज्ञों द्वारा कहा गया कि, किसी भी अजनबी व्यक्ति की ओर से आयी फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करना ही ज्यादा ठीक होता है और फेसबुक का प्रयोग करते समय फ्रेंड रिक्वेस्ट मालवेयर को समझना बेहद महत्वपूर्ण है.
– फेसबुक यूजर द्वारा अपने अकाउंट पर आनेवाली नोटिफिकेशन पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है और किसी भी तरह के ऍप का प्रयोग करते समय फेसबुक के जरिये लॉग इन करना खतरनाक साबित हो सकता है.

युवाओं के साथ-साथ बडे-बूढे भी अटके

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सुंदर युवतियों के छायाचित्र दिखाकर आकर्षित किया जाता है. जिसमें युवाओं के साथ-साथ बडे-बूढे भी फंस जाते है. कुछ माह पूर्व नाती-पोते रहनेवाले एक वयोवृध्द व्यक्ति, ऐसे ही एक सुरीली और मिठी आवाज के चक्कर में फंस गये थे. जिनसे काफी पैसा भी ऐठा गया. किंतु केवल बदनामी के डर से उन्होंने अपनी शिकायत दर्ज नहीं करायी.

सतर्क रहकर सेक्सटॉर्शन टाले

सोशल मीडिया पर अजनबी व्यक्ति के साथ सतर्क रहकर दोस्ती करे. किसी भी अजनबी व्यक्ति का वीडियो कॉल स्वीकार नहीं करे. कई बार युवाओं को फांसने हेतु ऐसी वीडियो कॉल में आकर्षक युवतियों के चेहरे का प्रयोग किया जाता है. यदि गलती से कोई न्यूड कॉल स्वीकार भी कर ली गई है, तो उस पर ज्यादा समय तक बात न करे. ऐसे मामलों में यौन शोषण का आरोप लगाकर अथवा बदनामी करने का भय दिखाकर पैसों की मांग की जाती है. पैसोें की मांग किये जाने और धमकाये जाने के बाद भी कोई आर्थिक लेन-देन न करे. बल्कि नजदिकी पुलिस थाने अथवा साईबर सेल में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराये.

Dr.-Aarti-Singh-amravati-mandal

एक्सटॉर्शन यानी फिरौती तथा लैंगिकता का आधार लेकर अथवा लैंगिक प्रताडना के नाम पर मांगी जानेवाली फिरौती यानी सेक्सटॉर्शन किसी व्यक्ति के फोटो अथवा वीडियो में छेडछाड करते हुए उसे वायरल करने की धमकी देकर धनउगाही करने के मामले इन दिनों काफी अधिक बढ गये है और न्यूड कॉल्स् के जरिये सेक्सटॉर्शन किया जा रहा है.
– डॉ. आरती सिंह,
पुलिस आयुक्त, अमरावती.

  • 61 – मामले सन 2021 में जनवरी से दिसंबर के दौरान साईबर सेल के पास दर्ज हुए.

Related Articles

Back to top button