अमरावती

हडताल के कारण इर्विन में आंखों के ऑपरेशन को लगा ब्रेक

नेत्र विभाग के कर्मचारी भी हडताल पर

* 150 मरीज प्रतीक्षा में
अमरावती/दि.22– जिला अस्पताल के नेत्र विभाग के कंत्राटी डॉक्टर तथा परिचारिका बेमियादी कामबंद हडताल में शामिल होने से नेत्र विभाग के आंखों की शस्त्रक्रिया को ब्रेक लगा है. करीबन 28 दिनों से ठेका कर्मचारी हडताल पर रहने से इन दिनों में करीबन 100 से 150 मरीज की शस्त्रक्रिया प्रतीक्षा में रहने की जानकारी अस्पताल प्रशासन से मिली है.
जिला अस्पताल के वार्ड क्रमांक 7 नेत्र विभाग में हर दिन औसतन 25 से 30 मरीजों की मोतीयाबिंदू की शस्त्रक्रिया की जाती है. साथ ही नेत्र प्रत्यारोपण शस्त्रक्रिया भी यहां की जाती है. ओपीडी में हर दिन औसतन 70 से 80 मरीज आंखों की जांच के लिए आते हैं. इस कारण इस जांच में जिन मरीजों को मोतियाबिंद है उन्हें शस्त्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है. जिले में केवल इर्विन में ही शस्त्रक्रिया नि:शुल्क होने से शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण क्षेत्र से भी बडी संख्या में मरीज यहां उपचार के लिए आते हैं. गत वर्ष नेत्र विभाग ने 5 हजार से अधिक शस्त्रक्रिया की. यहां कार्यरत डॉक्टर और अन्य कर्मचारियों का इस निमित्त सम्मान भी किया गया था. लेकिन वर्तमान में ठेका कर्मियों की हडताल के कारण यहां की शस्त्रक्रिया को ब्रेक लगा है. नेत्र विभाग के कंत्राटी डॉक्टर तथा परिचारिका भी 28 दिनों से हडताल में शामिल है. इस कारण मनुष्यबल की उपलब्धता के मुताबिक आंखों की शस्त्रक्रिया की जा रही है. पिछले 10 दिनों से कोई भी शस्त्रक्रिया नेत्र विभाग में नहीं हुई है. इस कारण 100 से 150 मरीज शस्त्रक्रिया की प्रतीक्षा में है, साथ ही इर्विन की अन्य भी शस्त्रक्रिया पर हडताल का असर देखने मिल रहा है. केवल आपातशस्त्रक्रिया को ही प्राथिमिकता दिए जाने की जानकारी है.

* कुछ शस्त्रक्रिया की गई
हडताल के कारण कर्मचारी नहीं है. फिर भी कुछ दिन शस्त्रक्रिया की गई. लेकिन फिलहाल पिछले एक सप्ताह से शस्त्रक्रिया नहीं हुई है. मनुष्यबल उपलब्ध होते ही एक से दो दिनों में प्रतीक्षा में रहे मरीजों की शस्त्रक्रिया की जाएगी.
– डॉ. संतोष भोंडवे,
नेत्र विभाग प्रमुख, इर्विन

Related Articles

Back to top button