अमरावतीमहाराष्ट्र

कोविड मृतकों की ओर डेढ करोड रुपयों का बकाया!

विविध बैंकों के पास कोविड मृतकों की जमीनें व संपत्ति गिरवी

* सरकार ने मंगवाई थी जानकारी, एक साल से कर्जमाफी है ठंडे बस्ते में
अमरावती /दि.1– कोविड संक्रमण की वजह से घर के कर्ता पुरुष की मौत हो जाने के चलते कई परिवारों के आर्थिक समीकरण गडबडा गये है. इसमें से कई लोगों ने अलग-अलग बैंकों से कर्ज निकाल रखा था और उनकी खेतीबाडी व अन्य चल-अंचल संपत्ति बैंकों के पास गिरवी भी पडी थी. ऐसे लोगों की गिरवी संपत्ति और कर्ज के संदर्भ में करीब एक साल पहले सरकार ने सहकार विभाग के मार्फत जानकारी मंगाई थी. जिसके जरिए पता चला कि, अमरावती जिले में करीब 28 कोविड मृतकों की ओर लगभग डेढ करोड रुपए बकाया है तथा उनके घर, प्लॉट व खेत अलग-अलग बैंकों के पास गिरवी पडे है. ऐसे खाता धारकों को कर्जमाफी देने के लिहाज से सरकार ने एक साल पहले जानकारी मंगाई थी. परंतु विगत एक साल से ऐसे कोविड मृतकों के परिजनों द्वारा खुद को कर्जमाफी मिलने की केवल प्रतिक्षा की जा रही है.

बता दें कि, वर्ष 2020 व 2021 के दौरान कोविड संक्रमण की 2 भीषण लहरे आयी थी और उस दौरान कोविड संक्रमण की चपेट में आकर अमरावती जिले में डेढ हजार लोगों की जान गई थी. जिनमें कई घरों के कर्ता पुरुषों का भी समावेश था.जिसकी वजह से कई बच्चे अनाथ हो गये और कई परिवारों के आर्थिक समीकरण बुरी तरह से गडबडा गये. जिसमें से कुछ परिवारों के घर, प्लॉट व खेत बैंकों के पास गिरवी रखे हुये थे. ऐसे परिवारों के मुखिया की मौत हो जाने के बाद परिवार के सदस्यों के सामने अपने उदर-निर्वाह का प्रश्न उपस्थित हो गया. ऐसे हालात में संबंधित परिवारों द्वारा कर्ज की अदायगी नहीं की जा सकी. क्योंकि वे कर्ज अदा करने में पूरी तरह से असक्षम थे. ऐसे में इस तरह के परिवारों पर रहने वाले कर्ज सहित उनकी गिरवी संपत्तियों के बारे में जिला उपनिबंधक कार्यालय से सहकार आयुक्त द्वारा निर्धारित प्रारुप के तहत जानकारी मंगाई गई थी. जिसके चलते जिला उपनिबंधक कार्यालय द्वारा जनवरी 2023 में ही यह जानकारी सहकार आयुक्त सहित राज्य सरकार को भेज दी गई. इस जानकारी के मुताबिक जिले की सहकारी पतसंस्थाओं के 119 खाताधारकों की कोविड संक्रमण के चलते मौत हुई थी. जिसमें से 28 खाताधारक कर्जदार भी थे. जिनकी ओर करीब डेढ करोड रुपए का कर्ज बकाया है और उनकी संपत्तियां बैंक के पास गिरवी रखी हुई है.

* सहकारी बैंकों के 15 खाताधारकों की कोविड से मौत
जिले में विविध सहकारी पतसंस्थाओं के 15 खाताधारकों की कोविड संक्रमण के चलते मौत हुई थी. जिसमें से 13 खाताधारकों की ओर उन वित्तीय संस्थाओं की काफी बडी रकम बकाया थी. ऐसी जानकारी सहकार विभाग द्वारा दी गई है. सरकार को रिपोर्ट देने से पहले जिला उपनिबंधक कार्यालय द्वारा प्रत्येक तहसील से यह जानकारी मंगाई गई थी. जिसके जरिये यह स्थिति सामने आयी है.

* सोसायटी पतसंस्थाओं के 104 खाताधारक कोविड का शिकार
जिले में विकास सोसायटी व पतसंस्थाओं के 104 खाताधारकों की कोविड संक्रमण के चलते मौत हुई थी. जिसमें से 13 खाताधारकों की ओर बकाया अधिक है. साथ ही इन खाताधारकों के घर, प्लॉट व खेत इन वित्तीय संस्थाओं के पास गिरवी पडे है. चूंकि कर्ज की अदायगी पूरी तरह से रुक गई है. ऐसे में कर्ज की रकम का आंकडा साल दर साल बढता ही जा रहा है. जिसके चलते ऐसे परिवारों को कर्जमाफी देते हुए राहत दिये जाने की मांग सरकार से की जा रही है.

Related Articles

Back to top button