अमरावतीविदर्भ

डफरीन के विस्तारीकरण को लगा ब्रेक

निधी का अभाव बना मुख्य समस्या

  • २०० बेड के अस्पताल का काम पडा है अधूरा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२० – स्थानीय जिला स्त्री अस्पताल यानी डफरीन हॉस्पिटल के विस्तार हेतु शुरू किया गया काम निधी के अभाव में अटका पडा है. ऐसे में इस समय जहां एक ओर बडे पैमाने पर स्वास्थ हेतु सुविधाओं की जरूरत है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य महकमे को अपनी सेवा विस्तार के लिए विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड रहा है. जानकारी के मुताबिक निधी ही उपलब्ध नहीं रहने की वजह से डफरीन अस्पताल की विस्तारित इमारत के निर्माण कार्य पर विगत मार्च माह से ब्रेक लगा हुआ है.  बता दें कि, २०० बेडवाले अस्पताल की इमारत के लिए वर्ष २०१३ में करीब ४५ करोड रूपयों के काम को मंजूरी मिली थी तथा वर्ष २०१८ में इस काम की वर्क ऑर्डर जारी हुई. डफरीन अस्पताल की मौजूदा क्षमता व स्थिति को देखते हुए यहां की सेवाओ का विस्तार जल्द से जल्द किया जाना बेहद जरूरी है, लेकिन सरकार की ओर से ४५ करोड में से केवल १५ करोड रूपयों की ही निधी अब तक प्राप्त हुई है. ऐसे में यह पूरा कामकाज बीच में ही लटक गया है.  यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस इमारत का निर्माण कार्य पूरा होने पर यहां विद्युतीकरण सहित अन्य कई काम किये जाने है तथा संबंधित ठेकेदारों ने यहां पर इससे पहले किये गये कामो के पूर्ण देयको के लिए भी फालोअप लेना शुरू किया है, ऐसी जानकारी है. जिसके चलते यहां पर फिलहाल हाथ में उपलब्ध सामग्री के जरिये ही बडे धीमी गति से काम चल रहा है. इस इमारत का सिविल वर्क यानी निर्माण कार्य ही अब तक पूरा नहीं हो पाया है. ऐसे में विद्युतीकरण सहित अन्य कामों की शुरूआत कब होगी, यह अपने आप में एक बडा सवाल है.

जानकारी के मुताबिक इस इमारत के निर्माण हेतु मार्च माह में कुछ निधी प्राप्त हुई थी. लेकिन यह अपर्याप्त साबित हुई. इसके साथ ही मार्च माह से कोरोना संक्रमण का दौर शुरू हो गया. जिसके चलते विगत पांच माह से डफरीन अस्पताल की विस्तारित इमारत का काम पूरी तरह से बंद पडा है.  ज्ञात रहे कि, डफरीन अस्पताल परिसर में चार मंजिला भव्य इमारत बनने जा रही है. जिसमें निचली मंजील सहित उपर की चार मंजिलों पर विभिन्न विभागों का समावेश रहेगा. जिसके तहत यहां आयसीयू, आपातकालीन कक्ष, हाईरिस्क वॉर्ड, लेबर वॉर्ड, ६ ऑपरेशन थिएटर, रेडिओलॉजी विभाग, ब्लड बैंक, फैमिली प्लानिंग सेंटर, डे-केअर, हिरकणी कक्ष, कॉन्फरन्स हॉल, सेमीनार हॉल, ले्नचरर रूम व मीटिंग हॉल की व्यवस्था के साथ ही डॉक्टरों के निवास की व्यवस्था भी रहेगी.

  • जल्द मिलेगी काम को गति
    इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कहा कि, डफरीन अस्पताल में २०० बेड की क्षमतावाले अस्पताल की नई इमाed-yashomati-thakur-amravati-mandalरत का काम जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु वे लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन फिलहाल जिस तरह के हालात है, उसकी वजह से काम कुछ प्रभावित जरूर हुआ है. क्योंकि इस समय कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु दवाईयों एवं अन्य कामों के लिए काफी बडे पैमाने पर सरकारी निधी खर्च हो रही है, लेकिन डफरीन परिसर में विस्तारित अस्पताल निश्चित ही बहुत जल्द पूरा होगा और इस काम को गति मिलेगी.
  • डेप्यूटी सीएम से मांगी है निधी
    मार्च माह के दौरान इस अस्पताल के निर्माणका मुआयना किया था.और फिलहाल निधी का अभाव रहने की जानकारी मिलते ही हमने राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से २०० करोड रूपयों की मांग की है. जिसे लेकर लगातार फालोअप किया जाsulbha khodke-amravti mandal रहा है. इस आशय की जानकारी स्थानीय विधायक सुलभा खोडके द्वारा दी गई है.

 

 

हमने समयावृध्दि मांगी है
४५ करोड रूपये की लागत से बनाये जानेवाले इस अस्पताल हेतु अब तक १५ करोड रूपये की निधी प्राप्त हुई है. वहीं इस काम को आगामी जनवरी २०२० तक खत्म करना था, लेकिन मौजूदा हालात में ऐसा करना संभव नहीं है. अत: हमने इस प्रकल्प के लिए जनवरी २०२१ तक समयावृध्दि मांगी है. इस आशय की जानकारी इस प्रकल्प की जिम्मेदारी रखनेवाले सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के सहायक अभियंता प्रकाश रेड्डी द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button