अमरावती

पंचवटी उडानपुल के नीचे बना डंपिंग स्टेशन

वाहनों के पार्किंग झोन में लाकर फेंका जाता है कचरा

* आवारा पशुओं व कुत्तों का दिनभर लगा रहता है जमघट
* रास्ते के दोनों ओर आवाजाही में होती है भारी परेशानी
अमरावती- दि.17 समूचे देश को स्वच्छता का संदेश देनेवाले संत गाडगेबाबा के गाडगेनगर परिसर स्थित मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित उडान पुल के नीचे पूरे इलाके का कचरा लाकर फेंकने हेतु एक तरह से डंपिंग स्टेशन तैयार हो गया है. जिसकी वजह से इस परिसर में तेज दुर्गंध फैली रहती है. साथ ही कचरे के ढेर में अपने खाने योग्य वस्तुओं की तलाश में यहां पर सडकों पर घुमते आवारा पशुओं का जमघट भी लगा रहता है. जिसकी वजह से शहर के सौंदर्यीकरण का तो सत्यानाश हो ही रहा है. साथ ही साथ यहां से गुजरनेवाले वाहन चालकों को इस दुर्गंध व जानवरों के जमघट की वजह से काफी परेशानी व दिक्कतोें का सामना करना पड रहा है.
बता दें कि, पंचवटी चौक के आसपास राधा नगर, गाडगेनगर, आयटीआय कालोनी, कांता नगर जैसे रिहायशी क्षेत्र है. जहां पर कचरा संकलन करनेवाली गाडियों द्वारा घर-घर जाकर कचरा संकलित किया जाता है और ये सभी गाडियां अपने द्वारा संकलित कचरे को लाकर उडान पुल के नीचे वाहनों की पार्किंग हेतु खाली छोडी गई जगह पर लाकर फेंक देती है. जिससे उडानपुल के नीचे रोड डिवाईडर पर बदबूयुक्त कचरे के ढेर लग जाते है. जिससे बडे पैमाने पर गंदा पानी निकलकर सडकोें पर बहता है. साथ ही इस कचरे की दुर्गंध पूरे परिसर में फैल जाती है. उल्लेखनीय है कि, इसी परिसर में कई भोजनालय, होटल व कैन्टीन भी है. साथ ही इसके पास ही कुछ शिक्षा संस्थाएं भी है. जिसके चलते यहां से गुजरनेवाले और पूरा दिन इसी परिसर में रहनेवाले नागरिकों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडराता कहा जा सकता है. इसके अलावा पूरा दिन इस परिसर में बडे पैमाने पर आवारा मवेशी व जानवर घुमते रहते है. जिनकी वजह से यहां पर कभी भी कोई हादसा घटित होने की संभावना बनी रहती है. साथ ही इन जानवरों द्वारा कचरे के ढेर में जमा कूडा-करकट व प्लास्टिक पन्नियों को खाया जाता है. जिसके चलते खुद उन जानवरों का भी स्वास्थ्य खराब हो रहा है.
उपरोक्त तमाम बातों के मद्देनजर क्षेत्रवासियों में अच्छा-खासा रोष व संताप व्याप्त है. साथ ही यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि, आखिर किसकी अनुमति से इस उडान पुल के नीचे डंपिंग स्टेशन बनाया गया है और इस मामले की ओर किसी का भी कोई ध्यान कैसे नहीं है.

Related Articles

Back to top button