अमरावती

ई-फसल निरीक्षण प्रकल्प 15 अगस्त से

जमाबंदी आयुक्त एन.के. सुधांशु ने दी जानकारी

अमरावती/दि.7 – किसानों की फसल के संदर्भ में ई-फसल निरीक्षण प्रकल्प की शुरुआत राज्य सरकार व्दारा कर दी गई है. जिसके लिए गांव नमुना क्रमांक 12 में पंजीयन के लिए किसानों ने स्वयं होकर यह जानकारी टाटा ट्रस्ट की सहायता व्दारा बनाए गए मोबाइल एप में उपलब्ध करवाना चाहिए. इस एप के जरिए रियल टाइम, क्रॉफ डेटा संकलित करने के लिए मदद मिलेगी. वहीं पारर्दशीता भी होगी यह प्रकल्प समुचे राज्य में 15 अगस्त से शुुरु किया जा रहा है ऐसी जानकारी जमाबंदी आयुक्त एन.के. सुधांशु ने दी.
इस संदर्भ में शुक्रवार को स्थानीय नियोजन भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया था. जिसमें जमा बंदी आयुक्त एन.के. सुधांशु बोल रहे थे. इस अवसर पर संभागीय आयुक्त पीयुष सिंह, जिलाधिकारी पवनीत कौर, उपायुक्त संजय पवार, परभणी के तहसीलदार बालाजी शिरवाडे, आनंद कदम आदि उपस्थित थे. आयुक्त सुधांशु ने बताया कि यह एप शुरु करने का उद्देश्य यह है कि किसानों की फसलों का जो नुकसान हो रहा है उस नुकसान की संपूर्ण जानकारी एप की सहायता से सामने आएगी.
किसानों ने अपनी संपूर्ण जानकारी इस डेटा में अवश्य संकलित करना चाहिए. यह प्रकल्प समुचे राज्य में शुरु होने जा रहा है इसका लाभ किसानों को ही होगा और उन्हें आर्थिक व कृषी नियोजन में काफी सहायता मिलेगी. इस प्रकल्प को पूर्ण किए जानेे के लिए संभागीय स्तर पर जिला स्तरीय समिति गठित की गई है. वहीं पुना में भूमि अभिलेख संचालक कार्यालय में इस प्रकल्प का मुख्य कक्ष शुरु किया गया है.

अचलपुर तहसील में किया गया प्रकल्प शुरु

यह प्रकल्प राज्य की 20 तहसीलों में शुरु किया गया है. जिसमें अमरावती जिले के अचलपुर तहसील का भी समावेश है प्रकल्प शुरु करते समय कुछ तकनीकी समस्या निर्माण हुई थी किंतु उसे पूर्ण कर लिया गया है. अचलपुर तहसील में इस प्रकल्प को शुरु करने हेतु काफी मेहनत की गई है. ऐसी जानकारी अचलपुर के उपविभागीय अधिकारी संदीप कुमार अपार ने दी.

Related Articles

Back to top button