अमरावती

75 हजार किसानों की ई-केवायसी बाकी

अमरावती-/दि.28  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की ई-केवायसी को 16 सितंबर तक समयावृध्दि दिये जाने के बावजूद भी अब तक 74 हजार 793 खाताधारक किसानों अपनी केवायसी नहीं करवायी है. जिसके चलते अगले माह दी जानेवाली 2 हजार रूपयों की बारहवीं किश्त इन खाताधारकों को दी जायेगी अथवा नहीं. इसे लेकर संभ्रम और भी अधिक बढ गया है.
बता दें कि, पीएम किसान योजना के जरिये सालभर के दौरान प्रत्येक चार-चार माह में दो-दो हजार रूपये की सहायता राशि किसानों के बैंक खातों में जमा करायी जाती है. इस जरिये सालभर के दौरान तीन किश्तों के जरिये किसानों को 6 हजार रूपये की मदद उपलब्ध करायी जाती है. जारी वर्ष के दौरान जिले के 1 लाख 12 हजार लाभार्थी किसानों को ग्यारहवीं किश्त का लाभ मिल चुका है और इस योजना की बारहवीं किश्त का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ईकेवायसी करना अनिवार्य किया गया है. जिसके लिए 31 मार्च से लेकर अब तक पांच बार समयावृध्दि देते हुए अंतिम तिथी को आगे बढाया जा चुका है और पांचवी बार दी गई अंतिम तिथी 16 सितंबर बीत जाने के बावजूद भी 75 हजार किसानों ने अपना ई-केवायसी नहीं किया है. चूंकि अब बारहवीं किश्त का लाभ अदा किये जाने में ही है. ऐसे में ई-केवायसी नहीं करवानेवाले किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते है.
बता दें कि, केंद्र सरकार ने नवंबर 2018 से इस योजना को शुरू किया है और इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिल सके, इस बात के मद्देनजर कृषि एवं राजस्व विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर जनजागृति की जा रही है. लेकिन बावजूद इसके जिले 24 फीसद खाताधारकों द्वारा केवायसी करने की प्रक्रिया को अब तक पूर्ण नहीं किया गया है.

Related Articles

Back to top button