अमरावतीमहाराष्ट्र

चांदुर बाजार में आठ हजार किसानों की ई-केवाईसी रुकी

लगातार सूचना देने के बाद भी कोई ध्यान नहीं

चांदुर बाजार/दि.1– सुपर राज्य शासन ने किसानों को अकाल, तेज बारिश व अचानक बारिश की निधी वितरित की. जिसमें 2021-22 व 2022-23 व 2023 खरीप में तेज बारिश के चलते मदद का समावेश है. महसूल प्रशासन व्दारा लाभार्थी किसानों के घरों तक जाकर बार बार सूचना दी गई. मगर मार्च महिने से जून तक किसानों ने अपनी ई-केवाईसी अभी तक नहीं की.

वर्तमान में तालुका के 8 हजार 300 लाभार्थी किसानों की ई-केवाईसी प्रलंबित है. अनेक किसानों को पहले टप्पे में ई-केवाईसी न करने के कारण मुदत खत्म होने से वी.के. नंबर रद्द हुए. किसान मदद से वंचित न रहे. इसके लिए शासन ने नई निधी मंजूर कर दुबारा नई वी.के. नंबर दिए. ई- केवाईसी के लिए वी.के. नंबर महसूल प्रशासन व्दारा तलाठी व्दारा लाभार्थी किसानों तक पहुंचाई. मगर चार महिने के समयावधी को बढाने के बावजूद अभी तक किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नहीं की है. सरकार व प्रशासन द्वारा बार-बार सूचित करने के बाद भी इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा.

लाभार्थी किसानों की पेंडिंग ई केवाईसी पूरा करने के लिए स्थानीय महसूल प्रशासन व्दारा युध्द स्तर पर काम शुरू किया गया है. इसके लिए तहसीलदार चांदुर बाजार ने मंडल अधिकारी, तलाठी व सेतू केंद्र चालक की संयुक्त बैठक ली. बैठक में सभी को आवश्यक सूचना दी. गांव में मुनादी देकर प्रत्यक्ष लाभार्थी किसानों को भेंट देकर उसे ई-केवाईसी करने के लिए प्रेरित करें. साथ ही ई-केवाईसी संबंधित किए गए काम की विशेष दैनंदिन दर्ज रखे. इस काम में कम-ज्यादा करे पर उससे संबंधित लिथित रिपोर्ट वरिष्ठों को भेंजे. ऐसी भी सख्त ताकीद बैठक में दी गई.

स्थानीय राजस्व प्रशासन व्दारा युध्द स्तर पर काम शुरू किया गया है. जल्द से जल्द पेंडिंग ई-केवाईसी करने की स्थानीय राजस्व प्रशासन का प्रयत्न रहेगा.
रुणय जक्कुलवार, तहसीलदार, चांदूर बाजार

 

Related Articles

Back to top button