अमरावती

चारा उत्पादन कर पैसा कमाओ, चारे के लिए अब किसानों को मिलेंंगा शत प्र्रतिशत अनुदान

पशु संवर्धन विबाग के जरिए चारा अनुदान

* सूखा स्थिति में किसानों को लाभ
अमरावती/दि.20– इस बार औसतन से कम बारिश और अगस्त मेैं बारिशन होने के कारण 78 राजस्व मंडल में सूखे जैसी परिस्थिति घोषित हुी है. जमीन में नमी न रहने से इस बार चारे की किल्लत रहनेवाली है. इसके लिए पशुसंवर्धन विबाग अभी से काम से लग गया है. मवेशियों को चारे की किल्लत का सामना न करना पडे, इसके लिए अनुदान पर चारा बीज दिए जानेवाले है.

अनुदान पर बीज दिए जानेवाले रहने से मवेशियों को समाधानकारक चारा उपलब्ध होनेवाला है. पशुसंवर्धन विबाग के जरिए राष्ट्रीय पशुधन अभियान के तहत चारा ौर खाद्य अभियान भी चलाया जानेवाला है. इसमें किल्लत के समय भरपूर चारा उपलब्ध होने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के समन्वय से शत प्रतिशत अनुदान पर चारा बीज दिए जानेवाले है. जिले के पशुपालको को इस अभियान का लाभ लेकर चारा व पशु खाद्य तैयार करने और चारे की किल्लत के समय इसका इस्तेमाल करने कहा गया है.

जिले में ज्वारी का क्षेत्र कम है. इस कारण कडबे का भाव अधिक है. इसके अलावा सोयाबीन और गेहूं तथा तुअर, सूखे घास का इस्तेमाल अधिक किया जाता है. इस बार 12 तहसील में औसतन से कम बारिश दर्ज होने से जमीन में नमी का अभआव है. इस कारण चारे के भाव बढ़ गए है. इसके अलावा कुटार भी महंगा है. आगामी समय में चारा किल्लत का सामना करने के लिए अभियान द्वारा खाली जमीन पर चारा तैयार करने के लिए किसानों व पशुपालको को 100 फीसद अनुदान पर बीज का वितरण होनेवाला है. चारा उत्पादन करो, पैसा कमाओ अभियान से भी लाभ दिया जानेवाला है.

* पशुपालको में जागृति जरूरी
पशुसंवर्धन विभाग की तरफ से नियोजन किया गया है और कुछ किसानों को बीज का वितरण किया जाएगा. फिर भी इस विषय पर किसान और पशुपालको में जनजागरण करना आवश्यक है. अन्यथा बारिश के मुहाने पर चारा किल्लत का सामना करने की संभावना रहने की जानकारी पशुपालको ने दी. इसके लिए पशुपालको द्वारा चारा उत्पादन लिया जानेवाला है.

Related Articles

Back to top button