अमरावती

गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है मिट्टी के मटके

गुजरात, छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश से हो रही आवक

  • 150 रुपए से 450 रुपए में उपलब्ध

अमरावती/दि.25 – गरीबों का फ्रिज कहा जाने वाला मिट्टी के बने मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. प्लास्टिक के कंटेनर से इसे बेहतरीन विकल्प माना गया है. चिकित्सकों द्बारा भी मिट्टी से बने इन मटकों को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है. इन दिनों मिट्टी के मटकों की बाजारों में दूकाने सजी हुई है. जिसमे खरीदारी भी जोरो-शोरो से शुरु है. मिट्टी के मटके लाल और काले रंग के साथ रंगबिरंगी रंगो और डिजाइनों में भी उपलब्ध है.
शहर में इन मटकों की आवक गुजरात, छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश से हो रही है. बाजारों में 150 रुपए से लेकर 450 रुपए तक मिट्टी के मटके उपलब्ध है. इन मिट्टी के मटकों में नैसर्गिक रुप से पानी ठंडा होता मटके का ठंडा पानी गर्मी में राहत प्रदान करता है. हर साल मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ, से मिट्टी के आकर्षक मटको की आवक होती है. ग्रहाको की सुविधा के लिए मटकों में टोटी भी लगाई गई है. जिसमे बगैर हाथ लगाए कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है.
शहर के मटका विक्रेताओं ने बताया कि वैसे तो हर साल शहर में ज्यादातर मध्यप्रदेश से मिट्टी के मटके बिक्री के लिए आते है. किंतु इस बार आकर्षक रुप से सजाए गए सफेद व लाल रंग के मटके मध्यप्रदेश के अलावा गुजरात व छत्तीसगढ से भी बिक्री के लिए आ रहे है. इन मटकों पर की गई आकर्षक नक्काशी और रंग बिरंगे रंग होने की वजह से इनकी किमत 150 रुपए से 450 तक है.

Related Articles

Back to top button