अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मराठवाडा सहित विदर्भ के कुछ जिलों में भूकंप

नांदेड व हिंगोली के साथ ही यवतमाल, अकोला व वाशिम में महसूस हुए भूकंप के झटके

* जमीन के थर्राते लोगों में फैला डर, लोगबाग घरों से निकलकर खुली जगह की ओर भागे
* रामेश्वर तांडा गांव के पास बताया गया भूकंप का केंद्र, रिक्टर पैमाने पर दर्ज हुई 4.5 की तीव्रता
* कहीं से भी जानोमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं, प्रशासन ने बिल्कुल भी नहीं घबराने का किया आवाहन
अमरावती/दि.10 – आज सुबह मराठवाडा क्षेत्र के नांदेड व हिंगोली परिसर के साथ ही पश्चिम विदर्भ के यवतमाल, अकोला व वाशिम जिलों के कई हिस्सों में अचानक ही जमीन थर्रा उठी तथा भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये. जिसके चलते सुबह-सुबह नींद से जागे लोगों में डर व घबराहट का माहौल व्याप्त हो गया तथ लोगबाग घबराकर अपने-अपने घरों से निकलते हुए खुले स्थानों की ओर भागे, ताकि जान बचाई जा सके. समाचार लिखे जाने तक कहीं से भी जानोमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आयी है. वहीं दूसरी ओर भूकंप की जानकारी सामने आते ही सभी जिलों की प्रशासन तुरंत अलर्ट मोड में आ गये. जिसके बाद पता चला कि, इस भूकंप का केंद्रबिंदू हिंगोली जिले की कलमनुरी तहसील अंतर्गत रामेश्वर तांडा गांव के पास था तथा रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 दर्ज की गई है.
इस संदर्भ में अधिकारिक सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज सुबह मराठवाडा क्षेत्र के नांदेड, हिंगोली, परभणी जिलों सहित विदर्भ क्षेत्र के यवतमाल, अकोला व वाशिम जिले की कई हिस्सों में भूचाल महसूस किया गया. जिसकी तीव्रता मराठवाडा क्षेत्र के जिलों विशेषकर हिंगोली जिले में सर्वाधिक रही. जिसे लेकर देखते ही देखते सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें वायरल होने लगी. इस दौरान सभी जिलों के जिला प्रशासनों ने पूरी तरह से सतर्कता के साथ काम लेते हुए लोगों से घबराने की बजाय सावधान रहने का आवाहन किया है. उधर एक अग्रणी समाचार चैनल की खबर में अमरावती, चंद्रपुर और तेलंगाना के करीम नगर तक भूकंप के सौम्य धक्के आने का दावा किया गया है.
* मराठवाडा में सर्वाधिक असर
खबर में बताया गया कि छत्रपति संभाजी नगर जिले के भी कुछ भागों में धरती हिली. पैटर्न तहसील के पाचोड, जालना के अंबड तहसील, परभणी शहर, सेलू, गंगाखेड, हिंगोली के पिपलदरी, राजदरी, वसमत क्षेत्र में भूकंप महसूस किया गया. दो माह पहले भी यहां धरती हिली थी. वसमत तहसील के पांगरा शिंदे व आसपास क्षेत्र में जमीन से रहस्य आवाज आने की शिकायत ग्रामीणों ने की थी.
* अकोला में जूना शहर हिला
अकोला से प्रशासनिक सूत्रों ने जूना शहर एरिया में भूकंप का हलका धक्का महसूस किए जाने की पुष्टि कर बताया कि, अकोला शहर के रामदास पेठ, जठार पेठ व गोरक्षण आदि क्षेत्रों में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस हुए है. ज्ञात रहे कि, इससे पहले भी विगत 26 मार्च को अकोला जिले की बालापुर तहसील अंतर्गत अंत्री मलकापुर परिसर में भूकंप के सौम्य झटके लगे थे.

* यवतमाल के उमरखेड व पुसद में महसूस हुए झटके
यवतमाल जिले के उमरखेड व पुसद परिसर के कई इलाकों में बुधवार की सुबह भूकंप के सौम्य झटके महसूस हुए और गडगड की आवाज करते हुए जमीन हिली. उमरखेड में भूकंप के झटके महसूस होते ही कई क्षेत्रों के लोगबाग घबराकर अपने घरों से निकलकर सडकों पर दौडने लगे.

* वाशिम के भी कुछ इलाकों में महसूस हुआ भूकंप
इसके साथ ही वाशिम जिले के कई इलाकों में भी आज सुबह भूकंप के हलके झटके महसूस किये गये. जिसकी वजह से लोगों में काफी हद तक घबराहट वाला माहौल रहा.

अमरावती में भूकंप नहीं – कटियार
जिलाधीश सौरभ कटियार ने अमरावती जिले में भूकंप की खबर को खारिज किया. उन्होंने आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में कहा कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी अब तक नहीं है. उसी प्रकार भूकंप का सौम्य धक्का भी महसूस किए जाने पर केन्द्रीय यंत्रणा जिला प्रशासन को अवश्य सूचित करती है. जानकारी देती है. अब तक ऐसी जानकारी नहीं दिए जाने की बात कलेक्टर कटियार ने कही.

* जिले में नहीं रिश्टर स्केल कार्यरत
जिलेे में बडा मोर्शी सिंभोरा डैम होने के बावजूद वहां की भूकंप मापनेवाली रिश्टर स्केल सक्रिय नहीं हैं. अधिकारियों ने बताया कि दो वर्ष से अधिक बीत गये. यह मशीन की मरम्मत नहीं की गई है अथवा नई मशीन उपलब्ध नहीं करवाई गई. मोर्शी डैम के अभियंता ने भी भूकंप की संभावना से साफ इंकार किया.

Related Articles

Back to top button