अमरावती

नवरात्रि का उपवास में फलों का करें सेवनं

साबूदाना से बनाएं दूरी

  • आहार विशेषज्ञों की सलाह

अमरावती/दि.8 – नवरात्रि के 9 दिन उपवास की परंपरा आज भी बहुतांश महिला व पुरुष निभाते है. अंबानगरी में जागृत अंबादेवी का देवस्थान रहने से नित्य नियम से भाविक भक्त तडके पूजा पाठ करतेे है, लेकिन उपवास में फलों से शरीर को भरपूर उर्जा मिलती है, इसलिए उपवास के दौरान साबूदाना खाने से दूरी बनानी चाहिए और फलों को खाने की सलाह आहार विशेषज्ञों ने दी हैै.
बता दें कि अंबापुरी, अंबानगरी नाम से पहचाने जाने वाले अमरावती शहर में जागृत अंबा, एकवीरा देवी के मंदिर रहने से नवरात्रोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. विदर्भ के नागरिकों की कुलदैवत होने के कारण अंबादेवी के दर्शन के लिए अत्यंत उत्सुक रहने वाले भाविक नवरात्रि पर्व के दौरान अमरावती शहर में जरुर आते है. इसी उपलक्ष्य में यात्रा में खरीददारी करते है, यह परंपरा आज भी बरकरार है.
नवरात्रि पर्व पर गहरी श्रद्धा रहने वाले भाविक 9 दिवस का उपवास कर देवी की आराधना करते है. अनेक लोग बगैर चप्पल पहने पूरे 9 दिनों तक रहते है. परंतु उपवास में साबुदाने का इस्तेमाल करने से वह हजम होने में दिक्कत आती है, इसलिए साबुदाना उपवास में कम खाना चाहिए, वहीं इसके बजाए जल्दी से पचन होनेवाले फल, भगर आदि का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे शरीर को अनेकों व्याधियों से भी बचाया जा सकता है. यह महत्वपूर्ण सलाह आहार विशेषज्ञ डॉ.कविता देशमुख ने दी.

यह पदार्थ खाएं

उपवास में फल, सब्जी व फलों का जुस सेवन करना चाहिए, साबुदाना खीर, भगर खीर से प्रोटिन्स, विटॉमिन मिलते है, शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद होती है, तले हुए पदार्थ खाना टालना चाहिए, ऐसा आहार विशेषज्ञ रसिका राजनेकर ने बताया.

साबुदाना खाने से क्या तकलिफ हो सकती है?

साबुदाना यह अनेक प्रक्रिया से निर्माण किया जाता है. इसलिए साबुदाना से बनाए गए विविध पदार्थ खाने में अच्छे लगते है, लेकिन वह हजम क्रिया में बाधा निर्माण करते है, शुगर बीमारी से ग्रस्त मरीज को वह हजम करने में काफी दिक्कत जाती है. पेट साफ नहीं होता है तो बीमारी को न्यौता देते है, ऐसा आहार विशेषज्ञों का कहना है.

शरीर को थकानेवाले काम टाले

नवरात्रि के 9 दिन उपवास करने वाले ने हमेशा की तरह काम न करे, शरीर में उतने काम करनी की ऊर्जा निर्माण न होने के कारण थकावट महसूस हो सकती है. शरीर अस्वस्थ्य होने के कारण चकर आना, रक्तदाब कम-अधिक होना जैेसे प्रकार घटीत हो सकते है, ऐसा भी डॉक्टरों का कहना है.

  • उपवास में साबुदाना खीर, भगर खीर, मिक्स सुकामेवा शेक, चिक्की के पदार्थ, ड्रायफ्रुट, फल्ली, राजगिरा, मखाना, भगर इडली, पनीर ग्रेव्ही, नारल पाणी, शिंगाडा अप्पे आदि में से प्रोटीन, मिनरल एंटीऑक्सिडंट प्राप्त होता है, यह पदार्थ उपवास में खाएं
    – रसिका राजनेकर, आहारतंज्ञ

Related Articles

Back to top button