अमरावतीमहाराष्ट्र

वन सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद

विशेषज्ञों की सलाह

* मानसून के दौरान बिना खाद के उगाई जाती है सब्जियां
अमरावती/दि.12-मानसून के मौसम में कई प्रकार की वन सब्जिया बिना बुआई और जुताई के उगाई जाती है. किसी भी खाद या कीटनाशकों के उपयोग के बिना पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से उगाई गई ये सब्जियां न केवल स्वाद में स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि पौष्टिक और औषधीय भी होती हैं. इसलिए मानसून के दौरान विभिन्न प्रकार की वन सब्जियों का सेवन अनिवार्य रूप से करने की सलाह आहार विशेषज्ञ दे रहे हैं.

* वन सब्जियां खाओ, स्वस्थ और मजबूत रहो
कर्टुले : कर्टुले सिरदर्द की एक अच्छी दवा है और अगर मधुमेह के रोगी इस सब्जी का सेवन करते हैं, तो शुगर निश्चित रूप से कम हो जाएगी.
बहुगुणी गुडवेल: गुडवेल यह वन सब्जी कैंसर, ज्वर, त्रिदोषकारक, त्वचारोग, नेत्र रोग, पंडुरोग, मधुमेह के लिए उपयोगी औषधि है.
तरोटा : टाकला या तरोटा यह एक बहुमुखी वन सब्जी है. आमतौर पर यह पौधा मानसून के दौरान खेतों के बांधों पर और खुले स्थानों, सडकों के किनारे पाया जाता है. चूंकि इस जंगली सब्जी के पत्ते गर्म प्रकृति के होते हैं, इसलिए यह वात और कफ दोष को कम करने में मदद करता है.
जूटेल : पहली बरसात के कुछ दिनों बाद ही झुटेल के फूल बाजार में उपलब्ध हो जाते हैं. यह एक जडी बूटी है. इसलिए जूटेल फूल की भारी मांग है. बाजार में जूटेल, पुनर्नवा, अघाडा, करड कोसला जैसी बहुगुणी वन सब्जियों के साथ विभिन्न प्रकार के कंद भी उपलब्ध होते है.

* बारिश की अनियमिता, नष्ट हो रही सब्जियां
इस साल जून खत्म होने के बाद भी पर्याप्त बारिश नहीं हुई है. इसलिए खेतों में और वनों में उगने वाली वन सब्जियां भी पर्याप्त मात्रा में नहीं उग रही.
-परिणामस्वरूप बाजार में वन सब्जियां ज्यादा देखने को नहीं मिल रही है.

* स्वास्थ्य के लिए वन सब्जियां लाभदायक
मानसून के दौरान वन सब्जियां बिना किसी रासायनिक खाद के आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर इन वन सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Related Articles

Back to top button