अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

भातकुली में गण गण गणात बोते की अनुगूंज

कल है गजानन महाराज की प्राण प्रतिष्ठा

* आज हर्षोल्लास से निकली नगर परिक्रमा
* एक जैसी पोशाख में सैकडों वारकरी
* जगद्गुरु माऊली सरकार और नागा साधुओं की उपस्थिति
भातकुली /दि. 20– स्थानीय आशीर्वाद मंगल कार्यालय के पास निर्मित संत गजानन महाराज के भव्य मंदिर में उनकी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का सुंदर अनुष्ठान होने जा रहा है. इसके तहत आज दोपहर बडे ही हर्ष और उत्साह से गजानन महाराज की प्रतिमा की नगर परिक्रमा रखी गई. शोभायात्रा में हजारों भाविक उमडे. उसमें भी एक जैसी पोशाख के साथ वारकरी संप्रदाय और दिंडीओ ने सभी का ध्यान आकृष्ट किया. ताल-मृदंग की थाप पर श्रद्धालु थिरक उठे थे. उसी प्रकार महिलाओं ने माथे पर कलश लेकर नगर परिक्रमा में सहभाग किया.
* आए माऊली सरकार
शोभायात्रा की श्रीवृद्धि उस समय हुई जब जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी श्री राजेश्वरानंदाचार्य समर्थ माऊली सरकार पधारे. उनके दर्शन के लिए भाविक उमड पडे थे. उसी प्रकार ऋषिकेश से स्वामी प्रशांतनंद महाराज, इलाहाबाद से नागाबाबा अखिलेश्वर पुरीजी महाराज, हरिद्वार से स्वामी विष्णु देवानंद जी गिरी और केलवद से हरी महाराज की प्रमुख उपस्थिति रही.
* संपूर्ण वातावरण भक्तिमय
भातकुली नगर के प्रत्येक मार्ग और गली को साफसुथरा किया गया. भाविको ने घरो के सामने रंगोली भी निकाली. शोभायात्रा में केसरियां ध्वज लहरा रहा था. ताल-मृदंग की ताल सैकडों भाविक गजानन महाराज का जयकारा लगाते हुए झूम उठे थे.
* शांतादेवी का स्वप्न पूर्ण
यहां की शांतादेवी शंकरराव चिपडे गजानन महाराज की असीम भक्त है. भातकुली में महाराज का भव्य मंदिर बनाने की उनकी बडी इच्छा थी. इसके लिए उन्होंने अपना खेत दान करने की तैयारी दर्शायी थी. मंदिर निर्माण की बेला आने पर उन्होंने खेती दान कर दी. उनकी प्रेरणा से स्थानीय भक्तो के सहकार्य से सुंदर गजानन महाराज मंदिर का निर्माण हुआ है. आज भव्य कलश और शोभायात्रा निकाली गई. शांतादेवी का सपना साकार हो रहा है.

* गुप्तदान से दी मूर्ति
संत गजानन महाराज की 3 फीट की अत्यंत सुंदर मूर्ति किसी ने गुप्तदान के माध्यम से उपलब्ध करवाई है. ट्रस्ट के माध्यम से किसी भक्त ने मूर्ति दी है. आज नगर परिक्रमा दौरान कई भाविको ने मूर्ति की पूजा की.

Related Articles

Back to top button