अमरावती

श्रीक्षेत्र कोंडेश्वर में ‘हर हर महादेव’ की गूंज

श्रावण माह का चौथा सोमवार

* भक्तों की भारी रेलचेल
बडनेरा/दि.11- प्राचीन देवस्थान श्रीक्षेत्र कोंडेश्वर में श्रावण महीने में भाविक भक्तों की दर्शन हेतु भारी भीड़ होती है. इस दरमियान अभिषेक करने वालों की यहां पर काफी भीड़ रहती है. हर हर महादेव की गूंज से श्रावण महीना गूंजायमान हो उठा.
पहाड़ियों पर बसे प्राचीन श्रीक्षेत्र कोंडेश्वर मंदिर के जिले सहित विदर्भ व दूर-दूर तक बड़ी संख्या में भक्तगण हैं. यहां श्रावण महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनार्थ आते हैं. श्रावण मास निमित्त श्रीक्षेत्र कोंडेश्वर देवस्थान को संस्थान की ओर से व भाविकों द्वारा अभिषेक किया जाता है. श्रावण महीने के पहले और आखिरी सोमवार को यहां पर भाविकों की काफी भीड़ दिखाई देती है. महीनेभर भी श्रद्धालु दर्शन के लिये यहां पहुंचते हैं.
काले पाषाण के टूकड़े एक पर एक रखकर इस मंदिर का निर्माण किया गया है. हाथी का कलात्मक स्वरुप, नंदी राज, कैलास टेकड़ी, तालाब ऐसे निसर्ग के विविध रुपों से यह परिसर नयनरम्य सजा हुआ है. प्रकृति के सानिध्य में बसे प्राचीन हेमाडपंथी रचना का मंदिर श्रावण महीने में भक्तों की भीड़ से खचाखच रहने से यहां पर यात्रा का स्वरुप होता है. विविध वस्तुओं की दूकानें लगाई जाती है. संस्थान की ओर से प्रसाद एवं फराल का वितरण किया जाता है. यहां पर सुंदरकांड, नवनाथ का पारायण भी किया जाता है. वहीं श्री गजानन महाराज विजय ग्रंथ का महापारायण समारोह होता है. श्रावण माह में विविध धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button