अमरावती

विधानसभा में रक्तदान समिति के कार्यो की गूंज

सुलभा खोडके ने मांगी अलीकॉट मशीन सुविधा

* महीने भर में होगी उपलब्ध-स्वास्थ्य मंत्री
नागपुर/दि. 13– रक्तदान शिरोमणी महेंद्र भूतडा के नेतृत्व वाली रक्तदान समिति के अनेक दशकों से चल रहे रक्तदान के प्रेरणादायी कार्यो की गूंज बुधवार को विधानसभा में हुई. शहर की विधायक सुलभा संजय खोडके ने तारांकित प्रश्न के जरिए समिति के कार्यो का बखान किया और अमरावती में रक्त संकलन के लिए अलिकॉट मशीन की मांग की. सुलभाताई ने सीधे स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत से प्रश्न पूछा तो एक माह के अंदर सभी ब्लड बैंक में अलिकॉट मशीन उपलब्ध करवाने का उत्तर मंत्री महोदय ने दिया.

* बच्चे, बूढे सभी को जरुरत
सुलभा खोडके ने कहा कि बच्चे और बूढे सभी को खून की आवश्यता होती है. मरीजों को कई बार खून लगता है. खून दान करने की अमरावती की शानदार परंपरा रही है. अमरावती के लोगों ने कई अवसरों पर नागपुर, मुंबई के अस्पतालों की ब्लड बैंक को रक्त यूनिट उपलब्ध करवाई है. यह कार्य रक्तदान समिति के कारण संभव हुआ है.

* अनेक वर्षो से कार्य
खोडके ने बताया कि समिति अनेक दशकों से रक्तदान का कार्य कर रही है. अध्यक्ष महेंद्र भूतडा स्वयं 200 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं. समिति में अनेक कार्यकर्ता 100 से अधिक बार रक्तदान करनेवालों में है. विवाह, तेरहवी, जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ, छोटे-मोटे कार्यक्रम, उत्सव में रक्तदान की अमरावती की परंपरा है. प्रत्येक स्थान पर शिविर लेकर रक्त संकलन किया जाता है. बडे शहरों में रक्त बैग कई बार भेजी गई है.

* अलिकॉट मशीन की आवश्यकता
सुलभा खोडके ने कहा कि अमरावती जैसे शहर में रक्त संकलन के लिए अलिकॉट मशीन की आवश्यकता है. मशीन नहीं रहने से समिति और उसके काम में दिक्कत आती है. रक्त खराब न हो इसके लिए रक्त पेढियों में अलिकॉट मशीन लगाने की मांग करते हुए उन्होंने कितने दिनों में लगाई जाएगी, ऐसा सीधा प्रश्न किया.

Related Articles

Back to top button