अमरावती

एक साल बाद पहली बार खाद्यतेल सस्ता होना शुरू

प्रति लीटर 30 रूपये से दाम घटे

अमरावती/दि.19 – विगत एक वर्ष से खाद्यतेलों के दाम लगातार बढ रहे थे और एक वर्ष की कालावधि के दौरान खाद्यतेलों में प्रति लीटर 60 से 70 रूपयों की तेजी आ गई थी. प्रति सप्ताह तेलों के भाव बढने की वजह से सर्वसामान्य नागरिक त्रस्त हो चले थे, लेकिन अब पिछले आठ दिनों से तेलों के दामों में कमी आनी शुरू हो रही है और इस समय सभी तरह के तेलों के दाम प्रति लीटर 30 रूपये से घट गये है. ऐसे में जल्द ही तेलों के दाम अपने पुराने स्तर पर लौटेंगे, ऐसी संभावना बाजार सूत्रों द्वारा व्यक्त की जा रही है.
बता दें कि, देश को जितने खाद्यतेल की आवश्यकता होती है, उसमें से केवल 30 प्रतिशत खाद्यतेल का उत्पादन देश में होता है. ऐसे में बडे पैमाने पर अन्य देशों से खाद्यतेल आयात करना पडता है और तेलों के दाम हेतु हमेशा ही दूसरे देशों पर निर्भर रहना पडता है. एक वर्ष पहले सोयाबीन तेल 90 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर था, जो बढते-बढते 160 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर जा पहुंचा. वहीं अब पिछले आठ दिनों से सोयाबीन तेल के दामों में कमी आनी शुरू हुई है और अब सोयाबीन तेल के दाम 135 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गये है. इसी तरह अन्य खाद्यतेलों के दामों में भी कमी आ रही है.
बता देें कि, खाद्यतेलों के लगातार बढते दामों की वजह से दाल और सब्जी में छौंक-बघार व तडके के लिए तेलों का प्रयोग कम मात्रा में किया जाने लगा था. साथ ही तले हुए चटपटे पदार्थों को बनाने का प्रमाण भी घट गया था, लेकिन अब तेल के दामों में एक बार फिर धीरे-धीरे कमी आनी शुरू हो गई है. जिसकी वजह से आम गृहिणियों में काफी हद तक खुशी देखी जा रही है. साथ ही अब गृहिणियों का घरेलू बजट भी कुछ हद तक संभलेगा, ऐसा चित्र भी दिखाई दे रहा है.

स्टॉक करनेवाले दुकानदारों का नुकसान

खाद्यतेलों की लगातार बढती कीमतों को देखते हुए अधिक से अधिक फायदा उठाने के लिए कई दुकानदारों ने खाद्यतेलों का स्टॉक कर रखा था. वहीं कई व्यापारियों ने उंची दरों पर खाद्यतेलों की पहले से बुकींग कर रखी थी. लेकिन अब खाद्यतेलों के दामोें में बडी तेजी के साथ कमी आनी शुरू हो गई है. जिसके चलते उंची दरों पर खरीदे गये खाद्यतेलों को अब कम कीमत पर बेचना पडेगा. जिसकी वजह से दुकानदारों को नुकसान का सामना करना पड सकता है.

  • फल्ली तेल – 165
  • सोयाबीन तेल – 130

             पहले की दरें    अभी की दरें
सूर्यफुल         190              160
सोयाबीन       160              130
मूंगफल्ली      190              165
पाम             145              130
सरसो           220              180

 

Related Articles

Back to top button