अमरावती

हडताल की वजह से टला संपादणुक सर्वेक्षण

शालेय छात्रों के कौशल्य को लेकर चिंता का माहौल

अमरावती/दि.21 – राज्य के सरकारी व अर्ध सरकारी कर्मचारियों सहित शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों द्बारा की जा रही हडताल के चलते विगत शुक्रवार 17 मार्च को समूचे राज्य में एकसाथ होने वाला कक्षा 3 री, 5 वीं व 8 वीं के विद्यार्थियों का अध्ययन संपादणुक सर्वेक्षण आगे टाल दिया गया है. जिसका अगला मुहूर्त हडताल खत्म होने के बाद ही निकाला जाएगा. इस सर्वेक्षण में सभी व्यवस्थापन द्बारा संचालित मराठी माध्यम की शालाओं के विद्यार्थियों का संपादनुक सर्वेक्षण किया जाना था.
कक्षा 3 री, 5 वीं व 8 वीं के विद्यार्थियों की अध्ययन स्थिति पता करने हेतु जांच पडताल के लिए यह अनूठा सर्वेक्षण किया जाता है. जिसकी काफी कारगर सहायता भी होती है. इस बार यह सर्वेक्षण 17 मार्च को समूचे राज्य में एकसाथ होने वाला था. परंतु विगत 14 मार्च से सरकारी कर्मचारियों की हडताल शुरु हो जाने के चलते यह सर्वेक्षण अपने तय दिन पर नहीं हो पाया. इस हडताल में शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी भी शामिल रहने के चलते सर्वेक्षण करने हेतु शालाओं में शिक्षक ही उपलब्ध नहीं है. जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र में कितने विद्यार्थी है, इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं हो पायी है. हडताल की वजह से जिस तरह कई सरकारी विभागों में काम का नियोजन गडबडा गया है. उसी तरह सरकारी शालाओं में भी काम प्रभावित हुआ है. ऐसे में हडताल के खत्म होने के बाद भी इस सर्वेक्षण का काम पूरा हो पाएंगा और नये सिरे से सर्वेक्षण हेतु नियोजन करना होगा.
* जिले की 337 शालाओं में अध्ययन संपादणुक सर्वेक्षण
जिले की 14 तहसीलों के अंतर्गत चुनिंदा 337 शालाओं में अध्ययन संपादणुक सर्वेक्षण किया जाना था. इससे पहले सन 2014-15 में इस तरह का सर्वेक्षण किया गया था.
* कितने विद्यार्थी का रहना था सहभाग
विगत शुक्रवार 17 मार्च को जिले की 337 शालाओं में किए जाने वाले अध्ययन संपादणुक सर्वेक्षण हेतु प्रत्येक शाला से 30-30 विद्यार्थियों को शामिल किया जाना था. जिसके चलते इस सर्वेक्षण में जिले के कुल 10,110 विद्यार्थियों का सहभाग रहा होता.
* विद्यार्थियों की आकलन क्षमता का होना था आकलन
अध्ययन संपादणुक सर्वेक्षण के जरिए कक्षा 3 री व 5 वीं के विद्यार्थी हेतु 90 मिनट में 45 प्रश्नांकित विषय होते है. वहीं कक्षा 8 वीं के लिए 120 मिनट में 60 प्रश्न दिए जाते है. जिनके जरिए विद्यार्थियों का मौजूदा संपादणुक स्तर जांचा जाता है.
सरकारी कर्मचारियों की राज्यव्यापी हडताल में शिक्षक भी शामिल है. जिसके चलते यह सर्वेक्षण करने हेतु शालाओं में शिक्षक ही उपलब्ध नहीं है. ऐसे में हडताल खत्म होने के बाद सर्वेक्षण हेतु अगली तारीख घोषित की जाएगी.
– पवन मानकर,
जिला नोडल अधिकारी व अधीव्याख्याता, डायट
* सर्वेक्षण में शामिल तहसीलनिहाय शालाएं
तहसील शालाएं
अचलपुर 25
अमरावती 20
अंजनगांव सुर्जी 13
भातकुली 12
चांदूर बाजार 19
चिखलदरा 34
चांदूर रेल्वे 16
दर्यापुर 12
धारणी 55
धामणगांव रेल्वे 19
मोर्शी 24
नांदगांव खंडे. 22
तिवसा 14
वरुड 25
मनपा 27
कुल 337

Related Articles

Back to top button