अमरावती

शिक्षा विभाग ने मांगी स्थानीय स्वराज्य संस्थओं से जानकारी

मार्च एन्डीग तक देना होगा शालाओं में लगने वाली सामग्री का डाटा

अमरावती/दि.23 – शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए पहली कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को लगने वाली पुस्तकों की मांग 31 मार्च से पहले ई-बालभारती पोर्टल पर करने के आदेश राज्य सरकार ने प्राथमिक शिक्षण परिषद के संचालक को दिए हैं.
जिप व मनपा के प्राथमिक शिक्षण अधिकारी विभागीय शिक्षण उप संचालक से अपने क्षेत्र में लगने वाली शिक्षा सामग्री की मांग इस पोर्टल के जरिए कर सकेंगे. सभी शिक्षण अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र का संपूर्ण ब्योरा बालभारती पोर्टल पर उपलब्ध कराएं. सरकार व्दारा संचालित शालाओं, स्थानीय स्वराज्य संस्था की शाला व सरकार की ओर से अनुदानित की जाने वाली शालाओं में मुफ्त में शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने का कार्यक्रम चलाया जाता है. प्राथमिक शालाओं में पहली से 5वीं कक्षा तक पढने वाले विद्यार्थियों के लिए 250 रुपए, उच्च प्राथमिक स्कूल में पढने वाले विद्यार्थियों के लिए 400 रुपए की निधि उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गई है.
हर वर्ष पिछले वर्ष के यू-डायस डाटानुसार शिक्षा सामग्री की मांग की जाती है. शैक्षणिक वर्ष 2021-22 शुरु होने से पहले ही बालभारती पोर्टल पर लगने वाली आवश्यक पुस्तकों की जानकारी मांगी गई है. ताकि निश्चित समयावधि में स्कूल शुरु होने से पहले ही विद्यार्थियों के लिए पुस्तक एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा सके. जिला शैक्षणिक विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस वर्ष शैक्षणिक वर्ष के पहले ही दिन विद्यार्थियों को किताबें व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने का नियोजन किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button