अमरावतीमहाराष्ट्र

शिक्षा विभाग ले रहा शालाओं में विविध सेवा व सुविधाओं का जायजा

अनेक शालाओं में चेंजिंग रूम व शिकायत पेटी नहीं

* जिले में जिप शाला सहित 2861 शाला
अमरावती/दि.12– बदलापुर में हुई मासूम बच्ची के साथ दुराचार की घटना के पश्चात शिक्षा विभाग द्बारा जिले की शालाओं में विविध सेवाओं और सुविधाओं का जायजा लिया जा रहा है और जानकारी संकलित की जा रही है. जिसमें शालाओं में विविध सेवा सुविधा सहित शाला की सुरक्षा, आवश्यक व्यवस्था व शिकायतों का निपटारा करने समिति का गठन किया गया या नही इस प्रकार से विस्तृत जानकारी शालाओं से ली जा रही है. जानकारी में किसी शाला में किसी भी सुविधा की कमतरता दिखाई देने पर कार्रवाई किए जाने के निर्देश भी शिक्षा विभाग द्बारा दिए गये.
जिले में जिला परिषद सहित 2861 निजी शालाएं है. अनेक शालाओं में चेजिंग रूम तथा शिकायत पेटी भी नहीं है. ऐसे में छात्राओं को शाला में कैसे जाए. यह प्रश्न निर्माण हो रहा है. जिले में जिप की 1576 तथा निजी 825 शालाएं है. शालाओं में लाखों छात्र-छात्राएं शिक्षा ले रहे है. बदलापुर की घटना के बाद अब शालेय विद्यार्थियों की सुरक्षा का प्रश्न उपस्थित हो रहा है. जिसके लिए शिक्षा विभाग द्बारा आवश्यक प्रयास शुरू कर दिए है.

* शालाओं में सीसीटीवी कैमरे तत्काल लगाए
जिन शालाओं में सीसीटीवी कैमरे नहीं है. वहां तत्काल सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए गये है. इसके अलावा छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आवश्यक उपाय योजना किए जाने की सूचना मुख्याध्यापकों की बैठक में दी गई है.
– प्रिया देशमुख, शिक्षाधिकारी

सभी शालाओं में वाशरूम
शिक्षा विभाग द्बारा छात्राओं की सुरक्षा व सुविधा की जानकारी जिले की प्रत्येक शालाओं से मंगवाई गई थी. जिले में जिला परिषद सहित निजी अनुदानित, बिना अनुदानित 2861 शालाएं है. जिसमें सभी शालाओं में वॉशरूम होने की जानकारी शिक्षा विभाग को दी गई. इसके अलावा जिप की 576 शालाओं में से मात्र 50 शालाओं में सीसीटीवी कैमरे है. वहीं निजी 825 शालाओें में से 448 शालाओं में सीसी टीवी कैमरे लगे है. सखी सावित्री समिति सभी शालाओं में है. किंतु इन सभी शालाओं में चेजिंग रूम नहीं है., ऐसा शिक्षा विभाग द्बारा स्पष्ट किया गया है.

* अमरावती: शिक्षा विभाग द्बारा मंगाई गई जानकारी
शिक्षा विभाग द्बारा जिले की शालाओें में विविध सुविधा सेवा सहित शाला की सुरक्षा की जानकारी मंगाई गई. शालाओं द्बारा दी गई जानकारी के अनुसार 550 शालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगे. वही 275शालााओं में लगना बाकी, सखी सावित्री समिति सभी 2861 शालाओं में है. विद्यार्थी सुरक्षा समिति केवल 448 शाला में, शिकायत पेटी सभी 2861 शालाओं में, गुड टच बैड टच प्रबोधन किसी भी शाला में नहीं किया जाता. वहीं स्वयं रक्षा की प्रक्रिया शालाओं में शुरू है. इस प्रकार से जानकारी शिक्षा विभाग को प्राप्त हुई है.

Related Articles

Back to top button