अमरावतीमहाराष्ट्र

शाला स्तर पर शिक्षा सप्ताह का किया जाए नियोजन

शिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख का आह्वान

* उपसंचालक पटवे सहित अधिकारियों के साथ शालाओं को देंगे भेंट
अमरावती/दि.22-देश में लागू की गई राष्ट्रीय शैक्षणिक नीति 2020 के चौथे वर्धापन दिन निमित्त 22 से 28 जुलाई दौरान शिक्षा सप्ताह मनाने के आदेश केंद्र व राज्य सरकार ने दिए है. सरकार के आदेश के अनुसार अमरावती जिले में भी शालास्तर पर शिक्षा सप्ताह का नियोजन करने का आह्वान शिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख ने किया है. शिक्षा सप्ताह संदर्भ में पत्रक शिक्षा आयुक्त सूरज मांढरे तथा अमरावती विभाग के शिक्षा उपसंचालक शिवलिंग पटवे ने जारी किया है.
शिक्षा सप्ताह के पहले दिन 22 को अध्ययन-अध्यापन साहित्य दिन मनाया गया. 23 को मूलभूत संख्याज्ञान व साक्षरता दिवस मनाया जाएगा. इसी तरह 24 जुलाई को खेल दिवस मनाया जाएगा. इस दिन खेल व फिटनेस के बारे में जागरूकता की जाएगी. इसके साथ ही अमरावती शिक्षा उपसंचालक डॉ. शिवलिंग पटवे सभी अधिकारियों के साथ धारणी की विविध स्कूलों को भेंट देंगे. 25 को सांस्कृतिक दिवस मनाया जाएगा. यह दिन देश की सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहन देने के लिए समर्पित करने का आह्वान शिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख ने किया है.
विद्यार्थियों को उपलब्ध कौशल के विकल्प का महत्व बताने के लिए आगामी 26 जुलाई से कौशल व डिजिटल उपक्रम दिवस मनाया जाएगा. तथा 27 को शालेय पोषण दिवस और 28 जुलाई को समुदाय सहभागिता दिवस मनाया जाने वाला है. विद्यांजली यह शालेय स्वयंसेवक व्यवस्थापन कार्यक्रम है, जिसे शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत शालेय शिक्षण और साक्षरता विभाग द्वारा चलाया जाता है. इस कार्यक्रम अंतर्गत पूर्व विद्यार्थी, सेवानिवृत्त शिक्षक, विशेषज्ञ, सेवानिवृत्त सशस्त्र दल के कर्मचारियों के माध्यम से संपत्ति, सामग्री, उपकरण लिए जाए. तथा सरकार के आदेश के अनुसार शाला स्तर पर शिक्षा सप्ताह का नियोजन करने का आह्वान शिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख ने किया है.

Related Articles

Back to top button