अमरावती

डीपीएस के छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण

संसद भवन की कार्यवाही का अवलोकन

अमरावती/दि.2- स्थानीय दिल्ली पब्लिक स्कूल के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र एवं छात्राएं शैक्षणिक भ्रमण हेतु नई दिल्ली गए हैं. पहले दिन उन्होंने राष्ट्रीय धरोहर राजघाट, इंडिया गेट, नेशनल साइंस सेंटर व कुतुब मीनार के दर्शन किए. दूसरे दिन निर्भिक व कर्तव्यनिष्ठ सांसद नवनीत राणा ने बच्चों के आग्रह पर छात्र-छात्राओं को संसद की मानसून सत्र की कार्यवाही को सजीव- समक्ष रुप से देखने का स्वर्ण अवसर प्राप्त करवाया. उन्होंने बच्चों को संसद की कार्यवाही की सुक्ष्मतम सूचनाएं देते हुए बताया कि किस तरह अंदर सभी चीजें क्रियान्वित होती है. पश्चात बच्चों ने लोकसभा सभापति ओम बिडला से व्यक्तिगत मुलाकात के दौरान अपने प्रश्नों से संविधान का ज्ञान प्राप्त किया.
शैक्षणिक यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा सभापति जगदीश धनखड़ ने उन्हें सभागृह में बुलाकर नाश्ता करवाते हुए गुरु मंत्र दिया. उपरांत सांसद नवनीत रवि राणा ने बच्चों को स्वयं संसद परिसर घुमाते हुए उन्हें सरकार में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात करवाने ले गई. उस समय मंत्रीजी ने बच्चों से नई शिक्षा प्रणाली पर खुलकर बात की. इसके बाद बच्चों का कारवां केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से आशीर्वाद पाकर अभिभूत हुआ. इस समय मंत्री महोदया ने उन्हें बताया कि किस तरह वित्त विभाग देश की समृद्धि एवं विकास में महती भूमिका निभाता है. पश्चात बच्चे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलकर प्रफुल्लित हुए. उन्होंने बच्चों से उनके रुचिकर खेल की जानकारी ली. इस समय बच्चों द्वारा स्कूल में उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी देतु हुए बताया गया कि सभी एक्टिविटीज कंपल्सरी है. इस पर मंत्रीजी ने बताया कि सरकार का दृष्टिकोण एवं उद्देश्य भी यही है, इस हेतु खेलकूद सुविधाओं को ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने हेतु प्रयासरत है.
इस अवसर पर सांसद नवनीत राणा बच्चों के साथ पूरे समय उपस्थित रही एवं बच्चियों के आग्रह पर देश की प्रथम नागरिक एवं राष्ट्रपति महोदया से मुलाकात की व्यवस्था तत्काल करने का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button