अमरावतीमहाराष्ट्र

महंगाई का असर राईस प्लेट पर भी

भोजन करना भी हुआ महंगा

अमरावती /दि.10– भोजन से संबंधित कई वस्तुओं व पदार्थों के दाम दिनोंदिन बढते जा रहे है तथा एक बार महंगी हुई वस्तु के दाम अमूमन घटते नहीं. ऐसे में अनाज व किराणा साहित्य के दाम बढने का सीधा असर भोजन की थाली महंगी होने के तौर पर दिखाई दे रहा है. घरेलू भोजनालय अथवा होटलों में मिलने वाली भोजन की थाली पहले की तुलना में अब काफी महंगी हो गई है. जिसके चलते भोजन करने के लिए पहले की तुलना में अब ज्यादा पैसा अदा करना पडता है.

* घरेलू भोजनालय में 80 से 120 रुपए
घरेलू भोजनालय में भोजन की थाली के दाम 80 से 120 रुपए तक जा पहुंचे है. साथ ही टिफिन पार्सल के लिए भी यहीं दाम होते है. लगभग यही स्थिति होटलों में भी हो गई है. सामान्य तौर पर किसी भी होटल में राईस प्लेट के लिए अब 180 से 200 रुपए तक अदा करने पडते है.

* क्या मिलता है राईस प्लेट में?
राईस प्लेट में दाल-चावल, 4 रोटी, 2 सब्जी, पापड, अचार, प्याज, नीबू व कुछ स्थानों पर दही या छांछ का समावेश रहता है.

* महंगाई बढी
– साग-सब्जी
इस समय कई साग-सब्जियों की कीमतों में अच्छी खासी वृद्धि हो चली है तथा बैगन व फुलगोबी के दाम 100 रुपए के आसपास तक जा पहुंचे है.
– चावल
चावल के दामों में भी प्रतिकिलो 5 से 10 रुपए की वृद्धि देखी जा रही है.
– ज्वार-बाजरा
बेमौसम बारिश की वजह से ज्वारी व बाजरी की फसल का काफी नुकसान हुआ है. जिसके चलते ज्वार व बाजरे के दाम बढ गये है.
– तुअर दाल
विगत दो माह से तुअर दाल के दाम बढे हुए है. इस समय तुअर दाल 160 से 180 रुपए प्रतिकिलो के दाम पर बिक रही है.

* क्या कहते है भोजनालय संचालक?
शहर में कई लोगों द्वारा घरेलू भोजनालय यानि मेस चलाई जाती है. इन भोजनालय संचालकों का कहना है कि, इस समय सभी जीवनावश्यक वस्तुओं के दाम बढे हुए है तथा गेहूं-चावल सहित साग-सब्जी व मसाले के दामों में अच्छी खासी तेजी है. जिसकी वजह से पहले की तरह से कम पैसे में भोजन उपलब्ध कराना संभव नहीं हो पाता और उन्हें अपने यहां पर परोसी जाने वाली राईस प्लेट के दाम बढाने पडे है.

Related Articles

Back to top button