अमरावती

कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन का असर

व्यापार व्यवसाय हुआ ठप, लोगों के पास रोजगार नहीं

  • रसाई गैस सिलेंडर हुआ मंहगा

  • चूल्हे में लकडियां जलाकर भोजन पकाने की नौबत

अमरावती/दि.12 – वर्तमान स्थिती में सभी प्रकार के ईधन के दाम बढ गए है. वहीं रसाई गैस सिलेंडर के दाम बढने की वजह से अब लोगों पर चूल्हे पर भोजन पकाने की नौबत आन पडी है. एक ओर बढती महंगाई ने सामान्य नागरिकों की कमर तोड दी. दूसरी ओर कोरोना महमारी की पार्श्वभूमि पर उपाय योजना के तहत लगाए गए लॉकडाउन की वजह से संपूर्ण जिलेभर में व्यापार व्यवसाय ठप हुआ लोगों के पास रोजगार नहीं होने की वजह से लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड रहा है.
दूकानें, प्रतिष्ठान सभी बंद हो जाने की वजह से प्रतिष्ठानों व दूकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों पर आर्थिक संकट मंडरा रहा है. आर्थिक तंगी के चलते किसी से पैसा उधार ले यह भी संकट निर्माण हो रहा है क्योंकि लॉकडाउन के चलते ना तो रिश्तेदारों के पास पैसा है ना ही मित्रों के पास ऐसे में सरकार भी किसी तरह की मदद नहीं कर रही. जिसके चलते लोग पेडों के नीचे पडी लकडियां इकट्ठी कर रहे है और उसका गट्ठा बनाकर धर ले जा रहे है और चूल्हा जलाकर भोजन पका रहे है. ऐसी परिस्थिती गरीब जरुतमंदों पर आ गई है.
कुछ लोग सुबह-सुबह उठकर शहर के विविध क्षेत्रों में जाकर गेहूं, चावल लोगों से मांग रहे है. उन्हें मांगते हुए शर्म भी आ रही है किंतु नाइलाज उनकी आंखों के सामने परिवार के बच्चों के मुरझाए हुए चेहरे सामने आ रहे है. जिसमें वे अपने बच्चों का उदर निर्वाह करने के लिए भीख तक मांगने के लिए मजबूर हो गए हैै. शहर में समाजिक संस्थाओं द्बारा कोरोना मरीजों व उनके परिजनों के लिए भोजन के टिफिन की व्यवस्था की गई है किंतु शहर के जो गरीब लोग है जिनके पास रोजगार का साधन नहीं है उन्हें किसी प्रकार की सहायता नहीं की जा रही है. संपूर्ण जिले भर में यही परिस्थिती है.

Related Articles

Back to top button