अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजापेठ उडानपुल पर ‘शिवाजी’ का पुतला

कुछ तो गडबड है

* पुलिस अधिकारी कहते है, कानून सुव्यवस्था बनाए रखना हमारा काम
* मनपा प्रशासन का कहना इलेक्ट्रीक पोल झुक गया था
अमरावती/दि. 9 – राजापेठ उडानपुल पर जनवरी 2022 में छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला अवैध रुप से स्थापित करने के बाद तत्कालीन मनपा आयुक्त और पुलिस प्रशासन के साथ विधायक रवि राणा का विवाद काफी गरमाया था. अब दो वर्ष बाद फिर से उडानपुल का छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित करने की चर्चा गरमाने लगी है. पुलिस प्रशासन का कहना है कि पुतले का कोई विषय नहीं है. उडानपुल का ‘हायमास्क’ का पोल झुक जाने से दुर्घटना की संभावना को देखते हुए मनपा प्रशासन को सूचित कर उसे निकाला गया. लेकिन दूसरी तरफ विधायक के करीबी कार्यकर्ताओं से बातचीत करने पर उनका कहना था कि ‘पुतला तो वहां बैठेगा ही’, इस बात में कोई संदेह नहीं है. इस कारण कुछ तो गडबड चल रही है, इसी कारण पुलिस चौकन्नी हो गई है.
युवा स्वाभिमान पार्टी के विधायक रवि राणा और उनके कार्यकर्ताओं ने 11 जनवरी 2022 की रात राजापेठ उडानपुल पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित किया था. अचानक रात के समय पुतला बैठाए जाने से पुलिस व मनपा प्रशासन में खलबली मच गई थी. इस पुतले को हटाने के लिए पुलिस ने शुरुआत में जब प्रयास किए तब कार्यकर्ताओं ने इसका कडा विरोध किया था. इस कारण तनावपूर्ण स्थिति निर्माण हो गई थी. पश्चात 16 जनवरी को पुलिस व मनपा प्रशासन ने संयुक्त रुप से कार्रवाई कर उडानपुल का शिवाजी महाराज का पुतला हटाकर सुरक्षित स्थान पर रख दिया. दो वर्ष तक यह मामला शांत रहते आगामी 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती रहने से पिछले एक सप्ताह से फिर से पुतला स्थापित करने की चर्चा होने लगी है. पुलिस प्रशासन को यह भनक लग चुकी है. दो वर्ष पूर्व जिस स्थान पर चबूतरा बनाकर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित किया गया था, वहां हायमास्क लाईट लगा है. हायमास्क का यह पोल झुक जाने से दुर्घटना की संभावना बनी रहने के कारण राजापेठ की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सीमा दातालकर की तरफ से मनपा प्रशासन को इस बिजली के पोल को निकालने अथवा उसे दुरुस्त करने संबंधी पत्र सौंपा गया था. साथ ही इस विवादास्पद जगह पर पुतला बैठाने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से उडानपुल पर 24 घंटे का पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया है. मनपा प्रशासन ने भी पिछले दो दिन से बिजली का पोल हटाकर चबूतरा पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है. इस कारण फिर से पुतले को लेकर ‘कुछ तो गडबड’ चलती रहने की चर्चा चल रही है. इस संबंध में विधायक रवि राणा से संपर्क किया गया तो वे दिल्ली पार्लियामेंट में रहने के कारण बातचीत नहीं हो पाई. लेकिन उनके करीबी कार्यकर्ताओं का कहना था कि, छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला तो उडानपुल पर ‘बैठकर ही रहेगा’. इसी चर्चा के कारण मनपा व पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है और तत्काल पुलिस का पत्र मिलते ही मनपा आयुक्त ने घटनास्थल का जायजा कर इलेक्ट्रीक पोल और पूरे चबूतरे को तोड दिया गया है.
आगामी 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती रहने से कुछ सामाजिक व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने उडानपुल पर पुतला बैठाने की गतीविधियां शुरु की रहने और इस बाबत चर्चा जारी रहने से पुलिस प्रशासन ने कानून व सुव्यवस्था की दृष्टि से सतर्कता बरतना शुरु किया है. इस संबंध में मनपा आयुक्त देवीदास पवार से बातचीत करने का प्रयास किया गया तो वे हमेशा की तरह बैठक में व्यस्त पाए गए. इस कारण उनसे बातचीत नहीं हो पाई.

* एक सप्ताह पूर्व मनपा को पत्र दिया
राजापेठ उडानपुल का इलेक्ट्रीक पोल झुक जाने से दुर्घटना की संभावना बनी रहने के कारण एक सप्ताह पूर्व मनपा को पत्र दिया गया था. साथ ही आयुक्त देवीदास पवार से प्रत्यक्ष भेंट कर उन्हें इस बात की जानकारी दी गई थी. इस कारण सुरक्षा की दृष्टि से उस पोल को मनपा द्वारा हटाया गया होगा.
– सीमा दातालकर, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, राजापेठ प्रभारी.

* पुलिस का काम सतर्कता रखना
पुलिस प्रशासन का काम है कि, कोई चर्चा चलती रही तो कानून व सुव्यवस्था की दृष्टि से सतर्कता बरतना. वैसे हमने राजापेठ उडानपुल पर इलेक्ट्रीक पोल झुक जाने से सडक हादसा होने की संभावना देखते हुए मनपा को पत्र दिया था. इस कारण मनपा प्रशासन ने उस पोल को हटाकर वहां अपना काम शुरु किया है.
– शिवाजीराव बचाटे, एसीपी, राजापेठ उपविभाग.

Related Articles

Back to top button