अमरावतीमुख्य समाचार

इसी वर्ष मेडिकल कॉलेज शुरु करवाने के प्रयत्न

किरण पातुरकर का कहना

* सुपरस्पेशालिटी में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार
* डीन और स्टाफ की शीघ्र नियुक्ति की अपेक्षा
अमरावती/दि.10- राज्य शासन व्दारा अर्थ संकल्प में अमरावतीवासियों की अनेक वर्षो की शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय की मुराद पूर्ण करवाने में महत भूमिका रखनेवाले और सतत प्रयत्न करनेवाले किरण पातुरकर ने कहा कि, अमरावती में साधन सुविधाएं उपलब्ध होने से डीन और स्टाफ की नियुक्ति के साथ इसी वर्ष अर्थात 2023-24 के अकादमीक वर्ष में महाविद्यालय सहज आरंभ किया जा सकता है. जिसके लिए भी वे प्रयत्नशील है. उपमुख्यमंत्री से हाल के अमरावती दौरे में इस विषय पर बातचीत हुई है. अमरावती मंडल से मुखातिब पातुरकर ने कहा कि बजट में 14 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज घोषित हुए है. जिसमें अमरावती का कॉलेज सबसे पहले शुरु किया जा सकता है.
* 750 बेड का अस्पताल उपलब्ध
पातुरकर ने दावा किया कि उनकी बात का पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे, सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने भी समर्थन किया. यहां सुपरस्पेशालिटी, जिला अस्पताल, स्त्री अस्पताल, टीबी अस्पताल आदि लगभग 750 बेड के अस्पताल की उपलब्धता से काफी कुछ इन्फ्रास्ट्रक्चर और नियमानुसार आवश्यक चीजें, संसाधन मुहैया है. जिससे सुपरस्पेशालिटी की नई इमारत में कॉलेज इसी साल आरंभ किया जा सकता है.
* स्टाफ की नियुक्ति से संभव
6-7 वर्षो से सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए प्रयत्नशील पातुरकर ने कहा कि बजट में 14 महाविद्यालयों हेतु 2 हजार करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. जिससे अमरावती में उपलब्ध संसाधनों के कारण केवल अधिष्ठाता एवं स्टाफ की नियुक्ति से सबसे पहले कॉलेज आरंभ हो सकता है. पातुरकर ने कहा कि वे इसके लिए भी आग्रह कर रहे हैं. बाकी जगह पर कॉलेज शिफ्ट करने काम बाद में भी हो सकता है.
* मेडिकल कॉउंसिल का सर्वेक्षण
पातुरकर ने बताया कि अमरावती में उपलब्ध संसाधनों का मेडिकल कॉउंसिल के दल ने प्रत्यक्ष मुआयना कर लिया है. इन साधनों को कॉउंसिल के मापदंडों पर खरा पाया है. इसी आधार पर रिपोर्ट भी सकारात्मक दी गई है. सभी अप्रूवल हो गए हैं. डीन व स्टाफ अपाइंट करते ही कॉलेज में अध्यापन शुरु हो सकता है. उन्होंने कहा कि, गरीब और मध्यमवर्ग के होनहार, बुद्धिमान विद्यार्थियों के लिए शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय शुरु होना आवश्यक है.

* 150 सीटें मंजूर !
मेडिकल परिषद ने अमरावती में कॉलेज के लिए 150 सीटें मंजूर करने की जानकारी उसकी वेबसाइट पर होने की खबर है. यह भी बताया गया कि पिछली बार घोषित वैद्यकीय कॉलेज में से परभणी तथा रत्नागिरी में संपूर्ण तैयारी हो गई है. यह दोनों महाविद्यालय इसी वर्ष शुरु हो सकते है. अमरावती में सरकारी कॉलेज की घोषणा से छात्रों के साथ-साथ अभिभावक वर्ग भी हर्षाया हैं. उसी प्रकार महाविद्यालय के शीघ्र आरंभ होने की उम्मीद भी पालकवर्ग कर रहा है.

Related Articles

Back to top button