अमरावतीमहाराष्ट्र

अंडा 7 रूपए नग, गर्मियों में भी नहीं घटे दाम

व्यापारियों ने बताया कारण

अमरावती/दि.16– गर्मियों के मई माह आधा बीतने पर भी अंडों के दाम कम नहीं हुए है. होलसेल में साढे 5 -6 रूपए प्रति नग बिक रहे अंडों का फुटकर मूल्य 7 रूपए तक लिया जा रहा है. व्यापारियों ने बताया कि मुर्गियों के खाद्य के दाम बेतहाशा बढने के कारण महाराष्ट्र और दक्षिणी प्रांतों में कहीं भी अंडे के रेट इस बार कम नहीं हुए हैं .

अप्रैल में 4 रूपए बेचा जा रहा अंडा अब फिर 6-7 रूपए नग बिक रहा है. विदर्भ एग्ज के मोइज बुरहानी ने बताया कि आंध्र के पोल्ट्री किसान उंचे दाम पर माल बेच रहे है. उनका कहना है कि लागत बढने से उन्हें ही प्रति नग 4 रूपए 25 पैसे हो रहा है. इसके पीछे पक्षी खाद्य के रेट बढने की वजह बताई जा रही है. सोयाबीन और मैदे से बने पशु खाद्य के दाम बढने से पोल्ट्रीफार्म चलाना दुष्कर होने का दावा किसान कर रहे हैं.

उनका कहना है कि गत दो वर्षो में पक्षी खाद्य 800 रूपए क्विंटल से बढकर 2500 रूपए हो गया है. ऐसे ही 2 हजार रूपए का मिलनेवाला सोयाबीन आधारित पक्षी खाद्य 5 हजार रूपए क्विंटल हो गया है. जिससे सवा चार रूपए प्रति नग अंडा बेचे जाने पर किसान को मामूली लाभ हो रहा है. 10-12 दिनों में अंडा खराब हो जाता है. इसलिए रेट चढे हुए हैं. हालाकि अमरावती में अंडा व्यापारी जायस्वाल ने बताया कि थोक में 30 नग का कैरेट 165 रूपए में दिया जा रहा ह

Related Articles

Back to top button