अमरावतीमुख्य समाचार

एकवीरा का शिखर हो रहा चकाचक

राजस्थान के कारीगर जुटे

* और पांच माह चलेगा काम
अमरावती/दि.15- विदर्भ की कुलस्वामीनी अंबा और एकवीरा माता संस्थान के जनोपयोगी कार्य जारी रहने के साथ वहां सुख सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाता हैं. ऐसे में 7-8 वर्ष पूर्व बने एकवीरा देवी मंदिर के शिखर और गर्भगृह को चकाचक किया जा रहा हैं. राजस्थान के कारीगर यह कार्य कर रहे हैं. बडा श्रमसाध्य कार्य हैं. गत पांच माह से काम चल रहा हैं, अगले और पांच माह काम चल सकता हैं. ऐसी जानकारी एकवीरा संस्थान के सचिव शेखर कुलकर्णी ने आज दोपहर अमरावती मंडल को दी.
* बफिंग और घिसाई
उल्लेखनीय है कि, संस्थान ने मंदिर के कलश से लेकर नीचे गर्भगृह तक चमकाने का कार्य राजस्थान के देवाराम भाटी को सौंपा हैं. उनके लगभग 15 कारीगर गत अनेक माह से जुटे हैं. देवी के गर्भगृह का मार्बल घिसाई कर चकाचक कर दिया गया हैं. दर्शन करते ही भाविकों को वहां बढी चमक का एहसास हो जाता हैैं, ऐसे ही अब शिखर का कार्य जारी हैं. बफिंग और घिसाई का काम बडा जोखिम लेकर यह कारीगर कर रहे हैं. कुलकर्णी ने बताया कि, शिखर पर काम करने वाले कामगार की सुरक्षा सबसे पहले सुनिश्चित की जाती हैं इसके लिए मचान बांधे गए हैं. उसी प्रकार बारी-बारी से काम हो रहा हैं.
* वर्षो तक टिकेगी चमक
एकवीरा मंदिर का शिखर धौलपुरी पत्थर से विशेषज्ञ कारीगरों ने बनाया. उस पर मूर्तियां भी उकेरी गई हैं. बारिश के पानी और अन्य कारणों से शिखर पर काई जम गई थी, जिससे कालिख लगी थी. इसलिए संस्थान ने सर्वसमत्ति से उसकी चमकदमक बढाने का निर्णय किया. अब बफिंग व घिसाई कर शिखर के पत्थर चकाचक किए जा रहे हैं. अब होने वाला काम वर्षो तक टिकेगा. उसी प्रकार अगली बार 5-7 वर्ष पश्चात जब पुन: घिसाई करनी पडेगी तो, अधिक मेहनत नहीं करनी पडेगी. इस अंदाज में राजस्थान के यह मेहनतकश कारीगर काम कर रहे हैं. संस्थान में जर्नादन स्वामी की पुण्यतिथि का उत्सव भी जारी हैं. इस उपलक्ष्य भागवत कथा का आयोजन जारी हैं.

Related Articles

Back to top button