अमरावती

फे्रंडशिप क्लब के चक्कर में गंवाए बुजुर्ग ने 57 लाख

खुद को नागपुर पुलिस का सबइंस्पेक्टर बताकर ठग ने की वसूली

मुंबई/दि.11 – फ्रेंडशिप क्लब के चक्कर में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग ने साइबर ठगों के हाथों में फंसकर 57 लाख रुपए से ज्यादा गंवा दिए हैं. गिरोह ने पहले बुजुर्ग को महिला के जरिए अश्लील बातचीत कर अपने जाल में फंसाया. इसके बाद गिरोह के ही एक सदस्य ने खुद को नागपुर पुलिस का अधिकारी बताकर बुजुर्ग से जबरन वसूली शुुरु कर दी. बुजुर्ग शिकायतकर्ता के अनुसार, वे एक निजी कंपनी में काम करते थे. सेवानिवृत्त के बाद मुंबई में अकेले रहते हैं.
15 मार्च को उनके मोबाइल पर एसएमएस आया जिसमें फे्रंडशिप क्लब की सदस्यता लेने की बात लिखि गई थी. शिकायतकर्ता ने संदेश नजरअंदाज कर दिया. इसके कुछ दिनों बार उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया. कहा-वे सिर्फ 3 हजार में क्लब की सदस्यता ले सकते है. सदस्यता लेने के बाद व्यक्ति ने फिर फोन किया. कॉफे्रेंस कॉल के जरिए बुजुर्ग की बात एक महिला से कराई. महिला ने बुजुर्ग से नजदीकी रिश्ता बढाने की बात कही. महिला की अश्लील बातों से डकर बुजुर्ग ने फोन काट दिया.

सदस्यता रद्द करने मांगे 9 हजार
बुजुर्ग ने फे्रंडशिप क्लब की सदस्यता रद्द करने को कहा लेकिन आरोपी ने सदस्यता रद्द करने के लिए 9 हजार रुपए की मांग की. इसके बाद 31 मार्च को बुजुर्ग को एक व्यक्ति ने फोन किया. कहा-वह नागपुर पुलिस में तैनात एक सबइंस्पेक्टर है. उसने कहा कि, फे्रंडशिप क्लब से जुडी एक महिला ने उसके खिलाफ छेडछाड के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई है. मामला रफा दफा करना हो तो, 97 हजार रुपए देने होंगे. बुजुर्ग ने टू कॉलर और वाट्सअप पर लगी तस्वीरे देखी तो वहां वर्दी पहने एक व्यक्ति की तस्वीर लगी थी. डरे हुए बुजुर्ग ने पैसे का भुगतान कर दिया. इसके बाद डराकर वसूली का सिलसिला शुुरु हो गया. बुजुर्ग से ठगों ने धीरे-धीरे 57 लाख 50 हजार रुपए वसूल लिए. शिकायत के आधार पर साइबर पुलिस ने आईपीसी और आईटी कानून की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर मामले की छानबीन शुुरु कर दी हैं.

Related Articles

Back to top button