अमरावती

जिप में शुरू हुई चुनावी सरगर्मियां

चुनाव लडने के इच्छूक लगे काम पर

अमरावती/दि.19- सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश के अनुसार अब राज्य सरकार एवं राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्थानीय स्वराज्य संस्था के चुनाव करवाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. जिसके पश्चात संभावना जताई जा रही है कि, महानगर पालिका के साथ-साथ बहुत जल्द जिला परिषद के चुनाव भी हो सकते है. ऐसे में जिले के तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी जिला परिषद चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है और चुनाव लडने के इच्छुकों द्वारा अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई है. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस बार जिला परिषद में 7 सदस्य बढाये जाने को मंजूरी दी गई है. जिसके चलते 7 नये जिप सर्कल का गठन किया जायेगा. ऐसे में संबंधित क्षेत्रों से चुनाव लडने के इच्छुकों के पास ज्यादा अवसर उपलब्ध रहेंगे.
बता दें कि, जिला परिषद में पहले 59 सदस्य हुआ करते थे. वहीं अब जिप की सदस्य संख्या 66 रहेगी. ओबीसी आरक्षण की वजह से राज्य में सभी तरह के चुनाव स्थगित है. जिसके चलते चुनाव लडने के सभी इच्छुक फिलहाल पूरी तरह से शांत है. किंतु अब महानगरपालिका के चुनाव का बिगूल बजते ही जिला परिषद व पंचायत समिती के चुनाव को लेकर क्या निर्णय होता है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है और इच्छूकों द्वारा संभावित आरक्षण को ध्यान में रखते हुए अपने-अपने स्तर पर अपनी फिल्डींग लगाई जा रही है.

* पति-पत्नी जुटे प्रचार में                                                                                               चूंकि अब तक यह तय नहीं हुआ है कि, 50 फीसद महिला आरक्षण के चलते कौन-कौन से सर्कल महिलों के लिए आरक्षित रहेंगे. जिसके चलते कई क्षेत्रों में पति-पत्नी एकसाथ प्रचार संबंधी कामों में जूट गये है. जिसके तहत जोडे से कार्यक्रमों में उपस्थित रहते हुए मतदाताओं से मेल-मुलाकात की जा रही है और पर्व एवं त्यौहारों सहित जन्मदिन तथा वैवाहिक वर्षगांठ पर साथ मिलकर शुभकामना संदेश दिये जा रहे है, ताकि यदि ऐन समय पर अपनी सीट महिला आरक्षित होती भी है, तो भी चुनाव लडने के इच्छुक प्रत्याशी द्वारा वहां पर अपनी पत्नी को चुनाव लडवाया जा सके. साथ ही जिन स्थानों पर इससे पहलें महिला आरक्षण था, यदि वहां पर महिला आरक्षण खत्म होकर वह सीट सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए खुली होती है, तो वहां पर महिला की बजाय उसके पति द्वारा चुनाव लडा जा सके.

* मौजूदा पदाधिकारी रहेंगे मैदान में
जिला परिषद के निवर्तमान अध्यक्ष व उपाध्यक्ष तथा चारों समितियों के सभापति भी इस समय चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार है. जिनके द्वारा ऐन समय पर अपने पुराने निर्वाचन क्षेत्र में आरक्षण लागू हो जाने पर पडोसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडने की तैयारी भी की जा रही है. इसके साथ ही साथ हाल-फिलहाल कार्यकाल खत्म होनेवाले जिप के सभी निवर्तमान सदस्यों द्वारा भी आगामी चुनाव लडने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button