अमरावती

जिले की नप व ग्रापं में ओबीसी प्रवर्ग की 7 सीटों पर चुनाव स्थगित

ग्रापं की 3 व नप की 4 सीटों का समावेश

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर

अमरावती/दि.8 – इस समय जिले में 2 नगर पंचायतों सहित 103 ग्राम पंचायतों के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. इसी दौरान ओबीसी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थगिती आदेश दिया गया. जिसके चलते ओबीसी प्रवर्ग हेतु आरक्षित ग्रापं के 3 व नगर पंचायतों में 4 ऐसे कुल 7 पदों के चुनाव अगले आदेश तक टाल दिये गये है. जिससे जिले के राजनीतिक क्षेत्र में अच्छा-खासा हडकंप व्याप्त है.
बता दें कि, औरंगाबाद खंडपीठ में दाखिल की गई एक रिट याचिका पर फैसला सुनाते हुए अदालत ने नागरिकों के पिछडा वर्ग यानी ओबीसी संवर्ग हेतु आरक्षित सीटों के चुनाव को स्थगित रखने के संदर्भ में आदेश जारी किया है. इस आदेश के तहत जारी किये गये निर्देश के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सर्वसाधारण सीटों के चुनाव की प्रक्रिया पूर्व नियोजीत कार्यक्रम के अनुसार आगे जारी रखने और ओबीसी संवर्ग हेतु आरक्षित सीटों पर फिलहाल चुनाव स्थगित रखने के लिए कहा गया है. वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार की ओर से ओबीसी आरक्षण को लेकर जारी किये गये अध्यादेश पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा अगले आदेश तक स्थगिती दी गई है. ऐसे में अमरावती जिले की ग्राम पंचायतों व नगर पंचायतों में ओबीसी प्रवर्ग की सीटों के चुनाव को स्थगित करने का आदेश निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया है. इस आदेश के चलते 103 ग्रामपंचायतों में से 3 ग्राम पंचायतों की 3 सीटों सहित तिवसा नगर पंचायत में 3 व भातकुली नगर पंचायत में 1 सीटों के चुनाव स्थगित कर दिये गये है. साथ ही इन सीटों पर नामांकन दायर करने की प्रक्रिया को भी अब रोक दिया गया है.

इन सीटों पर चुनाव स्थगित

वरूड तहसील की जामगांव खडगा, अचलपुर तहसील की हिवरापूर्णा तथा दर्यापुर तहसील की उमरी ममदाबाद ग्राम पंचायत में ओबीसी संवर्ग की एक-एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. साथ ही भातकुली नगर पंचायत में वॉर्ड क्रमांक 7 तथा तिवसा नगर पंचायत में वॉर्ड क्रमांक 2, 7 व 8 में चुनाव स्थगित किये गये है.

140 ग्रापं सदस्य व 30 नपं सदस्य पद हेतु होंगे चुनाव

जिले की 103 ग्राम पंचायतों में 143 सीटों हेतु चुनाव कराये जाने थे. किंतु अब 100 ग्राम पंचायतों में 140 सीटों के लिए चुनाव होंगे. वहीं तिवसा नगर पंचायत में 17 की बजाय 14 व भातकुली नगर पंचायत में 17 की बजाय 16 सीटों पर मतदान कराया जायेगा.

कहां कितनी सीटों पर चुनाव स्थगित

नगर पंचायत
तिवसा – 3
भातकुली – 1
ग्राम पंचायत
वरूड तहसील
जामखडका – 1
अचलपुर तहसील
हिवरा – 1
दर्यापुर तहसील
उमरी – 1

21 को मतदान, 22 को मतगणना

जिले की ग्राम पंचायतों व नगर पंचायतों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति हेतु आरक्षित सीटों सहित सर्वसाधारण वर्ग की सीटों पर आगामी 21 दिसंबर को मतदान होगा. पश्चात 22 दिसंबर को मतगणना करते हुए चुनावी नतीजे घोषित किये जायेंगे. जिसके चलते इस समय समूचे जिले में जबर्दस्त चुनावी गहमागहमी का माहौल है. किंतु ओबीसी संवर्ग की सीटों पर चुनाव स्थगित रहने के चलते इस संवर्ग के प्रत्याशियों में मायूसी का आलम दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button