अमरावती

दीपावली के बाद ६४८ सहकारी संस्थाओं में होंगे चुनाव

मतदाता सूची को अपडेट करना हुआ शुरू, सहकार विभाग में तेजी से काम जारी

अमरावती प्रतिनिधि/दि.११ – राज्य में कोरोना संक्रमण की तीव्रता घटते ही ग्राम पंचायत के साथ ही अब दीपावली के बाद सहकार क्षेत्र की ६४८ संस्थाओं के चुनाव की गतिविधियां तेज हो रही है. जिसके चलते सहकार विभाग मतदाता सूची को अपडेट करने के काम में लग गया है. साथ ही ग्रामीण इलाकों में सहकार क्षेत्र सहित राजनीतिक वातावरण भी तपने लगा है. ज्ञात रहे कि राज्य में २५ मार्च से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन घोषित किया गया था. जिसकी वजह से जिले के सहकार क्षेत्र से संबंधित ६४८ चुनाव स्थगित किये गये थे. लेकिन अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के चलते दीपावली के बाद जहां एक ओर ग्राम पंचायत चुनाव करवाने की तैयारियां शुरू हो गयी है, वहीं दूसरी ओर सहकारी संस्थाओं के चुनाव को लेकर भी गतिविधियां तेज हो गयी है. जिले में सहकारी संस्थाओं को ‘अ‘, ‘ब‘, ‘क‘ व ‘ड‘ ऐसे चार विभागों में श्रेणीबध्द किया गया है. इसमें से ‘अ‘ व ‘ब‘ श्रेणीवाली संस्थाओं के चुनाव जिला उपनिबंधक स्तर पर, ‘क‘ श्रेणीवाले संस्थाओं के चुनाव तहसील स्तरीय व ‘ड‘ श्रेणीवाले संस्थाओं के चुनाव संस्था स्तर पर लिये जाते है. लेकिन उन सभी संस्थाओं की निर्वाचन प्रक्रिया का नियोजन तथा उसका नियंत्रण व निरीक्षण जिला उपनिबंधक स्तर पर होता है.

  • ऐसी है वर्गवारी

जिले में ‘अ‘ व ‘ब‘ गुट में ४२९, ‘क‘ गुट में १४२ तथा ‘ड‘ गुट में ७७ संस्थाएं पंजीकृत है. इसमें से ‘अ‘ गुट में बाजार समिती व ‘ब‘ गुट में नागरी सहकारी बैंक, बडी पत संस्थाएं व विविध कार्यकारी सेवा संस्था ऐसी १२ प्रकार की संस्थाओं का समावेश है. साथ ही ‘क‘ गुट में सहकारी कृषि संस्था, ग्राहक संस्था, क्रेडीट सोसायटी, पगारदार सोसायटी, गृहनिर्माण संस्था, सहकारी औद्योगिक संस्था ऐसे १३ प्रकार की संस्थाएं समाविष्ट होती है. वहीं ‘ड‘ गुट में इरिगेशन संस्था व कामगार संस्था जैसी तीन प्रकार की संस्थाओं का समावेश है.

जिले में ६४८ सहकारी संस्थाओं के चुनाव अटके पडे थे. राज्य के सहकार विभाग की ओर से आदेश प्राप्त होने के चलते इन चुनावों के लिए प्रशासन को तैयार किया जा रहा है. – संदीप जाधव जिला उपनिबंधक (सहकारी संस्था), अमरावती

Related Articles

Back to top button