अमरावती

निधि के अभाव में 127 सोसायटी के चुनाव रुके

जिले की 416 क्रियाशील सोसायटियों की चुनाव प्रक्रिया प्रारंंभ

  • सहकार विभाग व्दारा दी गई जानकारी

अमरावती/दि.29 – जिले में 127 सेवा सहकारी सोसायटियों के चुनाव में 50 हजार रुपए निधि उपलब्ध न रहने के कारण इन सोसायटियों के चुनाव को लेकर पेच निर्माण हुआ है. जिसकी वजह से इन सोसायटियों के चुनाव टालकर अन्य क्रियाशील 416 सोसायटियों की चुनाव प्रक्रिया सहायक निबंधक स्तर पर प्रारंभ किए जाने की जानकारी प्राप्त हुई है.
जिले में ब वर्ग की 543 सेवा सहकारी सोसायटियों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके पहले चरण में 13 तथा दूसरे चरण में 55 सोसायटियों का चुनाव करवाया गया था तथा अन्य सोसायटियों की चुनावी प्रक्रिया कोरोना संक्रमण के बढते प्रादुर्भाव के चलते नहीं की गई थी. किंतु अब न्यायालय के आदेशानुसार कृषि उपज मंडियों के चुनाव भी रद्द कर दिए गए. वहीं सोसायटियों के चुनाव करवाए जाने के प्राधिकरण को आदेश दिए गए.
जिसके चलते सहकार विभाग व्दारा निश्चित की गई सोसायटियों की चुनाव प्रक्रिया आरंभ की जाएगी. सोसायटियों के चुनाव के लिए सोसायटी के व्दारा कम से कम 50 हजार रुपए की निधि सहकार विभाग की ओर जमा करना होता है इस निधि से चुनाव की प्रक्रिया आरंभ की जाती है. किंतु 127 सोसायटियों के पास 50 हजार रुपए की निधि उपलबध नहीं होने के चलते इन सोसायटियों के चुनाव की प्रक्रिया रोक दी गई है. जो सोसायटियां सक्षम है केवल उन क्रियाशील सोसायटियों के चुनाव करवाए जाएंगे ऐसी जानकारी सहकार विभाग व्दारा दी गई है.

मंगलवार को होगा चित्र स्पष्ट

जिला उपनिबंधक व्दारा सोसायटी चुनाव के संदर्भ में मंगलवार को सहायक निबंधको की बैठक मंगलवार को बुलायी है. जिसमें प्रस्ताव, उपविधि तथा मतदार सूची व अन्य विषय को लेकर जानकारी मंगवाई गई है. 1 दिसंबर से सोसायटियों के चुनाव की प्रक्रिया शुरु किेए जाने की वजह से अब सहकार विभाग में हलचल शुरु हो चुकी है. सोसायटी के चुनाव को लेकर मंगलवार को बुलायी गई बैठक में चित्र स्पष्ट होगा.

प्रशासक अथवा अन्य सोसायटी में विलय

जिन सोसायटियों के पास निधि उपलब्ध नहीं है उन सोसायटियों के चुनाव नहीं लिए जाएंगे. इन सोसायटियों पर प्राधिकरण व्दारा प्रशासक की नियुक्ति या फिर अन्य सोसायटियों मेें विलय किया जा सकता है ऐसा उपनिबंधक राजेश लव्हेकर ने कहा.

Related Articles

Back to top button