अमरावती

इलेक्ट्रिक बाईक, घर में ही चार्जींग

अमरावती/दि.23 – पेट्रोल की बढती कीमतों के चलते इन दिनों ग्राहकोें का रूझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ रहा है. हालांकि फिलहाल इलेक्ट्रिक पर चलनेवाले दुपहिया वाहनों की संख्या भी अधिक है और तिपहिया व चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों ने अभी सडकों पर कोई खास रफ्तार नहीं पकडी है. किंतु जहां एक ओर शहर में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ रही है, वहीं दूसरी ओर शहर में कहीं पर भी इन वाहनों के लिए चार्जींग स्टेशन नहीं है. ऐसे में इन दुपहिया वाहनों को घर पर ही चार्ज करना पड रहा है.

इलेक्ट्रिक वाहन

दुपहिया – 450
तिपहिया – 70
चारपहिया – 30

शहर में एक भी स्टेशन नहीं

इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढती रहने के बावजूद शहर में कहीं पर भी चार्जींग स्टेशन नहीं है. ऐसे में सभी वाहनधारकों को अपने दुपहिया वाहनों को अपने घर पर ही चार्ज करना पडता है. साथ ही बाहर निकलते समय बैटरी की ओर विशेष तौर पर ध्यान देना होता है, ताकि बैटरी खत्म होने से पहले वे अपने घर लौट सके.

चार्जींग स्टेशन के लिए कर सकते है आवेदन

शहर में चार्जींग स्टेशन शुरू करने के लिए महानगरपालिका के पास आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए घर टैक्स में छूट भी देने का प्रावधान मनपा द्वारा किया गया है.

फ्लैटस् में उपरी मंजीलों पर रहनेवालों को परेशानी

उल्लेखनीय है कि, इन दिनों शहर में उंची-उंची रिहायशी बिल्डींगे बन रही है और लोगबाग उपरी मंजीलों पर स्थित फ्लैट में रहते है. ऐसे लोगों को सबसे निचली मंजील पर पार्किंग में खडे अपने वाहनों की बैटरी चार्ज करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है. क्योंकि फ्लैटस् के कॉमन मीटर से इस कार्य हेतु विद्युत सप्लाय नहीं दिया जाता और उनका अपना मीटर कनेक्शन उपरी मंजील पर रहता है. जहां से उन्हें नीचे तार छोडते हुए अपने वाहनों तक बिजली पहुंचानी होती है, ताकि बैटरी चार्ज की जा सके. ऐसा करना कई बार खतरनाक भी साबित हो सकता है. हालांकि अब कुछ नये वाहनों में बैटरी को अलग निकालकर चार्जींग हेतु ले जाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button