अमरावती

डॉ.बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना में 500 रुपए में बिजली कनेक्शन

अनुसूचित जाति व जमाति प्रवर्ग के लिए स्वर्ण अवसर

* अमरावती परिमंडल के 1935 आवेदकों ने लिया लाभ
अमरावती/दि.3-डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जमाति प्रवर्ग के आवेदकों को सिर्फ 500 रुपए में घरेलु बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं. 6 दिसंबर 2022 तक इस योजना का लाभ लिया जा सकेगा. जरुरतमंद नागरिकों से इस योजना का लाभ लेने का आवाहन महावितरण अमरावती परिमंडल की ओर से किया गया है.
भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की जयंती निमित्त राज्य के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जमाति प्रवर्ग के नागरिकों का जीवन प्रकाशमय करने के उद्देश्य से बिजली कनेक्शन कार्यक्रम 14 अप्रैल 2021 से ऊर्जामंत्री डॉ. नितीन राऊत के प्रयासों से शुरु किया गया है. महावितरण के अध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक विजय सिंघल के मार्गदर्शन में इस योजना को अमल में लाया जा रहा है. इस योजना में अब तक अमरावती परिमंडल के 1935 आवेदकों को बिजली कनेक्शन दिए गए है. इनमें से 1151 अनुसूचित जाति के आवेदक होकर 784 आवेदक यह अनुसूचित जमाति के हैं. जिले के अनुसार बिजली कनेक्शन दिये जाने वाले आवेदकों में अमरावती जिले के 758 आवेदकों को बिजली कनेक्शन दिए गए हैं. इनमें से अनुसूचित जाति के 628 एवं 130 अनुसूचित जमाति के आवेदकों का समावेश है. यवतमाल जिले में इस योजना के 1177 लाभार्थी होकर 523 अनुसूचित जाति के तो 654 अनुसूचित जमाति के आवेदकों को बिजली कनेक्शन दिये गए हैं.
योजना का लाभ लेने हेतु लाभार्थी आवेदक के पास सक्षम प्राधिकरण द्वारा दिया गया जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, निवासी दाखला आदि कागजपत्र आवश्यक है. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को महावितरण के विहित नमुने में कागज पत्र सहित ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना आवश्यक होगा. लाभार्थी को 500 रुपए अनामत रकम महावितरण के पास एक साथ जमा करने का या यह रकम 5 समान मासिक हफ्तों में बिजली बिल द्वारा भरने का पर्याय उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button